होम /न्यूज /दुनिया /

यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले न्‍यूक्लियर प्‍लांट के पास गोलाबारी, 3 की मौत

यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले न्‍यूक्लियर प्‍लांट के पास गोलाबारी, 3 की मौत

रूस की गोलाबारी में यूक्रेन के 3 नागरिकों की मौत हो गई.  (फाइल फोटो)

रूस की गोलाबारी में यूक्रेन के 3 नागरिकों की मौत हो गई. (फाइल फोटो)

यूक्रेन (Ukraine) में बीते 24 घंटे में हुई रूसी गोलाबारी में कम से कम तीन यूक्रेनी नागिरकों की मौत हो गई जबकि 23 अन्य घायल हो गए. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

  • ए पी
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रूस की गोलाबारी में यूक्रेन के 3 नागरिकों की मौत, कई घायल
यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने दी जानकारी
कई अपार्टमेंट और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को नुकसान

कीव .  यूक्रेन (Ukraine) में बीते 24 घंटे में हुई रूसी गोलाबारी ( Russia Ukraine War) में कम से कम तीन यूक्रेनी नागिरकों की मौत हो गई जबकि 23 अन्य घायल हो गए. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक, रूस ने अपने कब्जे वाले एक परमाणु संयंत्र के पास भी गोलाबारी की. निप्रोपेत्रोव्स्क के राज्यपाल वैलेंटाइन रेज्निचेंको ने कहा कि रूसी बलों ने दक्षिणी शहर निकोपोल में ग्रैड मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर से 120 से अधिक रॉकेट दागे. यह शहर जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास नीपर नदी के तट पर स्थित है.

उन्होंने बताया कि गोलाबारी में कई अपार्टमेंट और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा है. यूक्रेन और रूस ने हाल के दिनों में एक-दूसरे पर जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र के पास गोलाबारी करने का आरोप लगाया, जो यूरोप का सबसे बड़ा एटमी संयंत्र है और परमाणु दुर्घटना के जोखिम को बढ़ाता है. अपने रात्रि वीडियो संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने 1986 में यूक्रेन में हुई चेर्नोबिल परमाणु त्रासदी का जिक्र किया. उस समय यूक्रेन तत्कालीन सोवियत संघ का हिस्सा था.

रूस पर नए प्रतिबंध लगाने की मांग 

उन्होंने एक और परमाणु हादसे का ‘जोखिम पैदा करने के लिए’ रूस पर नए प्रतिबंध लगाने की मांग की. जेलेंस्की ने कहा, “हम दुनिया को सक्रिय रूप से रूस की परमाणु ब्लैकमेलिंग रणनीति के बारे में सूचित कर रहे हैं. हम दुनिया को रूस द्वारा जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र को लगातार निशाना बनाए जाने के बारे में बता रहे हैं.” उन्होंने कहा, “रूस शब्दों और चिंताओं पर ध्यान नहीं देगा. चेर्नोबिल त्रासदी एक रिएक्टर में विस्फोट के कारण हुई थी. जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र में छह बिजली उत्पादन संयंत्र हैं.” इससे पहले, क्रेमलिन ने सोमवार को दावा किया था कि यूक्रेन की सेना जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर हमला कर रही है. उसने पश्चिमी देशों से कीव पर हमले रोकने का दबाव बनाने की अपील भी की थी.

Tags: Russia ukraine war, Ukraine

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर