होम /न्यूज /दुनिया /

Wildfire in france: जल रहे है फ्रांस के जंगल, मिली यूरोपीय संघ के पड़ोसियों से मदद, अग्निशमन दल और उपकरण फ्रांस भेजे गए

Wildfire in france: जल रहे है फ्रांस के जंगल, मिली यूरोपीय संघ के पड़ोसियों से मदद, अग्निशमन दल और उपकरण फ्रांस भेजे गए

फायर फाइटर आग को रोकने के लिए काम करते हुए, क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस के गिरोंडे क्षेत्र में जंगल की आग फैलती रहती है (फोटो: रॉयटर्स)

फायर फाइटर आग को रोकने के लिए काम करते हुए, क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस के गिरोंडे क्षेत्र में जंगल की आग फैलती रहती है (फोटो: रॉयटर्स)

Wildfire In France: वर्तमान में आठ प्रमुख क्षेत्र है जहां आग से तबाही हो रही है लेकिन सबसे प्रभावित क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम गिरोंडे विभाग में लैंडिरस की आग है. बता दे कि दक्षिण-पश्चिम हिस्से में कुल 361 विदेशी अग्निशामकों को तैनात किया जाएगा जो 1,100 फ्रांसीसी सहयोगियों की सहायता करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बढ़ती गर्मी से फ्रांस का अधिकांश हिस्सा झुलसा
6 यूरोपीय संघ के देशों से अग्निशमन दल और उपकरण फ्रांस भेजे गए
फ्रांस के राष्ट्रपति ने ट्वीट कर किया धन्यवाद

पेरिस. बढ़ती गर्मी से फ्रांस का अधिकांश हिस्सा बुरी तरह तप रहा है, जंगलों में आग लगने के मामले तेजी से बढ़ रहे है जिस वजह से गुरुवार को 6 यूरोपीय संघ के देशों से अग्निशमन दल और उपकरण फ्रांस भेजे जा रहे है ताकि आग पर काबू पाया जा सके.

यूरोपीय आयोग ने कहा कि ग्रीस और स्वीडन से चार अग्निशमन विमान फ्रांस भेजे जाएंगे, साथ ही ऑस्ट्रिया, जर्मनी, पोलैंड और रोमानिया की टीमों को भी भेजा जाएगा. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट करते हुए धन्यवाद दिया और आगे बताया कि ‘हमारे सहयोगी आग के खिलाफ फ्रांस की सहायता के लिए आ रहे हैं. देश भर में 10,000 से अधिक अग्निशामक और सुरक्षा बल आग की लपटों के खिलाफ जुटाए गए हैं. ये सैनिक हमारे नायक हैं, उन्हें धन्यवाद .यूरोपीय एकजुटता काम पर है.’

 361 विदेशी अग्निशामकों की तैनाती
वर्तमान में आठ प्रमुख क्षेत्र है जहां आग से तबाही हो रही है लेकिन सबसे प्रभावित क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम गिरोंडे विभाग में लैंडिरस की आग है. बता दे कि दक्षिण-पश्चिम हिस्से में कुल 361 विदेशी अग्निशामकों को तैनात किया जाएगा जो 1,100 फ्रांसीसी सहयोगियों की सहायता करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि 65 जर्मन अग्निशामकों की पहली टुकड़ी भी आ चुकी है, जो हमारी सहायता करेंगे.

10,000 लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए होना पड़ा मजबूर
आग और बचाव सेवा के लेफ्टिनेंट कर्नल अरनॉड मेंडोस ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ‘हमने आग को फैलने से रोकने के लिए पूरी रात लड़ाई लड़ी है, विशेष रूप से बेलिन-बेलियेट गांव की रक्षा के लिए’ उन्होंने आगे कहा कि मंगलवार को आग भड़कने पर 7,400 हेक्टेयर जल कर राख हो गया, 17 मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया है, और 10,000 लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

दक्षिणी फ्रांस में जंगल की आग के बीच ब्रिटेन में हीटवेव की चेतावनी, टेम्स नदी सूखी, 5 पॉइंट्स में जानें बड़ी बातें

दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में तापमान गुरुवार को लगभग 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच गया था और रविवार तक अधिक होने का अनुमान है, लैंडिरस में इसका बहुत बड़ा खतरा है.

Tags: Europe, France, Heatwave

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर