Home /News /world /

france whale had lost its way experts took the decision to kill him know the whole matter stv

फ्रांस: रास्‍ता भटक गई थी व्‍हेल, विशेषज्ञों ने लिया उसे मार डालने का निर्णय, जानें पूरा मामला

तमाम कोशिशों के बाद भी फ्रांस में व्‍हेल को नहीं बचाया जा सका. (फोटो- Reuters)

तमाम कोशिशों के बाद भी फ्रांस में व्‍हेल को नहीं बचाया जा सका. (फोटो- Reuters)

फ्रांस (France) के अधिकारियों ने कहा कि सीन नदी से कुछ दिन पहले बचाई गई एक बेलुगा व्हेल की मौत हो गई है. इसे पिछले हफ्ते सीन नदी में पहली बार तब देखा गया जब यह आर्कटिक के अपने सामान्य रास्ते से भटक गई थी.

  • ए पी
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

व्‍हेल को बचाने फ्रांस में चलाया गया बड़ा अभियान
रास्‍ता भटक कर प्रसिद्ध सीन नदी में फंस गई थी व्‍हेल मछली
सांस लेने में हो रही थी दिक्‍कत, विशेषज्ञों को लेना पड़ा निर्णय

पेरिस .  फ्रांस (France) के अधिकारियों ने कहा कि सीन नदी से कुछ दिन पहले बचाई गई एक बेलुगा व्हेल की मौत हो गई है. पशु चिकित्सक ओलिवेट कोर्टोइस ने कहा कि बचाव अभियान के दौरान बेहद कमजोर इस सफेद स्तनधारी जीव को सांस लेने में दिक्कत शुरू हो गई थी. ऐसे में चिकित्सों ने उसे पीड़ा से मुक्ति देने के लिये उसे मार देने का फैसला किया. व्हेल को नॉरमंडी में खारे पानी में स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही थी. इसे पिछले हफ्ते सीन नदी में पहली बार तब देखा गया जब यह आर्कटिक के अपने सामान्य रास्ते से भटक गई थी.

समुद्री जीवों के संरक्षण से जुड़े समूह ‘सी शेफर्ड फ्रांस’ ने कहा कि नदी से निकाले जाने के बाद चार मीटर लंबी बेलुगा का परीक्षण करने वाले चिकित्सकों ने पाया कि उसका पाचन तंत्र काम नहीं कर रहा था जिसके चलते वह कुछ भी खा नहीं पा रही थी. पशु चिकित्सकों ने उसके पाचन-तंत्र को फिर से दुरुस्त करने का प्रयास किया. व्हेल को ठीक होने के लिये कई दिनों तक खारे पानी में रखे जाने की योजना थी जिसके बाद उसे समुद्र में छोड़ा जाना था. इसके लिये उसे ‘रेफ्रिजरेटेड’ ट्रक से नॉरमंडी तट ले जाया जा रहा था. बचाव दल ने पहले कहा था कि स्थानांतरण से व्हेल के मरने का जोखिम था क्योंकि प्रक्रिया काफी तनावपूर्ण थी.

Tags: France, Whale shark

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर