लाइव टीवी

G20 में मोदी और मैक्रों की हुई मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर हुई चर्चा

भाषा
Updated: December 2, 2018, 6:40 AM IST
G20 में मोदी और मैक्रों की हुई मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर हुई चर्चा
पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के मुलाकात के दौरान. तस्वीर- twitter.com/narendramodi

मोदी और मैक्रों के बीच बैठक फ्रांस के साथ विवादित राफेल विमान सौदे में कथित भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष के हमलों के बीच हुई.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्यूनस आयर्स, जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध बढ़ाने
तथा रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

दोनों नेताओं के बीच बैठक फ्रांस के साथ विवादित राफेल विमान सौदे में कथित भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष के हमलों के बीच हुई. भारत ने इन लड़ाकू विमानों के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ एक अंतरसरकारी समझौता किया था. मोदी ने ट्वीट कर बताया कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद को खत्म करने और समुद्री सुरक्षा में सहयोग सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें:  2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत : पीएम मोदी

इस बीच, जी-20 सम्मेलन के बाद जारी बयान में संरक्षणवाद से लड़ने से जुड़ी अतीत की भाषा को हटा दिया गया. इस बयान में ‘बहुपक्षीय कारोबार प्रणाली’ के ‘योगदान’ को स्वीकारा गया लेकिन कहा गया कि
यह विकास और रोजगार सृजन के लक्ष्यों में ‘पीछे चल रही है.’ उधर, अमेरिका को छोड़कर जी-20 देशों ने जलवायु परिवर्तन पर ‘अपरिवर्तनीय’ पेरिस समझौते के क्रियान्वयन पर सहमति जताई है.

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि


यह भी पढ़ें: G20: PM Modi ने चीन के राष्ट्रपति से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2018, 4:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर