लाइव टीवी

जर्मनी में कोरोना संक्रमण पर कुछ हद तक नियंत्रण लेकिन जारी रहेंगे 'सोशल डिस्टेंसिंग' के प्रतिबंध

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 12:15 AM IST
जर्मनी में कोरोना संक्रमण पर कुछ हद तक नियंत्रण लेकिन जारी रहेंगे 'सोशल डिस्टेंसिंग' के प्रतिबंध
ईस्टर के बाद जर्मनी में प्रतिबंधों पर कोई रियायत मिलने की उम्मीद हो सकती है

यूरोप के दूसरे देशों में कोरोना महामारी के कहर को देखते हुए जर्मनी ने अपने यहां हालात पर तुलनात्मक रूप से काफी नियंत्रण किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 12:15 AM IST
  • Share this:
जर्मनी (Germany) की चांसलर (Chancellor) एंजेला मर्केल (Angella Merkel) ने कहा है कि कड़े 'सोशल डिस्टेंसिंग' (Social Distancing) की वजह से जर्मनी (Germany) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने में मदद मिली है और उन्होंने ऐसी आशा जताई है कि ईस्टर के बाद प्रतिबंधों में कुछ राहत दी जा सकती है.

जर्मनी में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमित तकरीबन 110000 मामले दर्ज हुए हैं जिसमें 2107 लोगों की मौत हो गई है. यूरोप के दूसरे देशों में कोरोना महामारी के कहर को देखते हुए जर्मनी ने अपने यहां हालात पर तुलनात्मक रूप से काफी नियंत्रण किया है. जहां इटली में अब तक 13 हज़ार से ज्यादा और स्पेन में 9 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं जर्मनी ने आंकड़े को 2 हज़ार तक रोकने में कामयाबी हासिल की है.

मीडिया से बातचीत में मर्केल ने कहा कि, 'कोरोना महामारी की वजह से 'कर्व फ्लैटन' हो रहा है यानी चरम पर गए मामलों में धीरे-धीरे गिरावट हो रही है और संक्रमित लोगों की तादाद कम होती जा रही है. वायरस के प्रसार के ताजा आंकड़े एक उम्मीद जगाते है और हम इससे संतुष्ट हो सकते हैं.'



कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद हालांकि जर्मनी ने लॉकडाउन का ऐलान नहीं किया लेकिन 'संपर्क में प्रतिबंध' का नाम देते हुए 23 मार्च से 5 अप्रैल तक के प्रतिबंध की घोषणा की थी. बाद में इस प्रतिबंध को 19 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया.



यूरोप में ईस्टर के मौके पर कई देशों में छुट्टियां होती हैं. इस बार 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे और 12 अप्रैल को ईस्टर है. ईस्टर के मौके पर लोग अपने परिवार के साथ बाहर छुट्टियां बिताते हैं और चर्च जाते हैं. ऐसे में अगर प्रतिबंधों में ढील दी जाती है तो जर्मनी में अब तक की गई मेहनत पर पानी फिर सकता है. तभी एंजेला मर्केल ईस्टर पर प्रतिबंधों में कोई छूट नहीं दे रही हैं बल्कि उसके बाद की संभावनाओं पर भी नतीजों के बाद ही कोई फैसला लेंगी.

चांसलर मर्केल ने बताया कि वो मंगलवार को कैबिनेट से जर्मन नेशनल ऐकेडमी ऑफ साइंस की सिफारिशों पर चर्चा करेंगी. बुधवार को जर्मनी के 16 राज्यों के गवर्नर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लॉकडाउन की संभावना पर चर्चा करेंगीं.

मर्केल ने कहा कि हम अभी भी सुरक्षित स्तर पर हैं और हमें खुश होना चाहिए कि कड़े प्रतिबंधों की जरूर नहीं पड़ी. उन्होंने कहा कि 19 अप्रैल से पहले प्रतिबंध हटाने से अब तक की मेहनत बेकार जा सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 11:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading