1 करोड़ लोगों ने Corona को हराया, रिकवरी रेट भी जगा रहा उम्मीद

1 करोड़ लोगों ने Corona को हराया, रिकवरी रेट भी जगा रहा उम्मीद
भारत में रिकवरी रेट करीब 64.25% है.

जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ रही है, तब यह खबर राहत लेकर आई है कि 1 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी को हरा चुके हैं. भारत (India) में भी 9.50 लाख लोग कोविड-19 (Covid-19) से अपनी जंग जीत चुके हैं.  

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 28, 2020, 12:04 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बात कोरोना वायरस की हो और वह राहत दे जाए, ऐसा कम ही होता है. लेकिन इस वक्त आप ऐसी ही खबर पढ़ रहे हैं, जो इस महामारी से जंग में हमारा हौसला बढ़ाती है. खबर उन लोगों की है, जिन्होंने इस डरावने वक्त में कोरोना वायरस (Coronavirus) को हराया है और ऐसे वालों की संख्या हजार-दो हजार नहीं, पूरे एक करोड़ है. अब तक दुनिया में एक करोड़ लोग कोविड-19 (Covid-19) से जंग जीतकर पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं. रिकवर हुए इन लोगों में तकरीबन 9.50 लाख भारतीय हैं. सोने पर सुहागा यह है कि भारत (India) समेत दुनिया के बड़े हिस्से में रिकवरी रेट लगातार सुधर रहा है.

दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ रिकवरी रेट एक करोड़ की संख्या पार कर गई है. कोरोना से संक्रमित होने के बाद सबसे अधिक लोग अमेरिका (America) में रिकवर हुए हैं. यहां 20 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी का शिकार होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. लेकिन अमेरिका ही वह देश है, जहां कोविड-19 से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. जाहिर है, रिकवरी रेट में अमेरिका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण नहीं हो सकता. अमेरिका की बजाय कतर (Qatar) और रूस (Russia) जैसे देश मिसाल हो सकते हैं, जहां रिकवरी रेट के मुकाबले एक्टिव केस काफी कम हैं और मौतें भी कम हुई हैं.

भारत में 64.25% रिकवरी रेट  
भारत भी उन देशों में से एक हैं, जहां का रिकवरी रेट दुनिया के औसत से बेहतर है. दुनिया में कोरोना के खिलाफ रिकवरी रेट फिलहाल 61.20% है. यानी, 100 में से 61 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद भी स्वस्थ हो जाते हैं. भारत में रिकवरी रेट करीब 64.25% है. भारत में अब तक 9.50 लाख लोग कोरोना को हरा चुके हैं. कतर में 97% और रूस में 73% रिकवरी रेट है. रूस में 8.18 और कतर में 1.10 लाख केस हैं. भारत में कुल 14.70 लाख केस हैं.
अमेरिका में रिकवरी से ज्यादा एक्टिव केस


अमेरिका में अब तक 20.90 लाख मरीज कोरोना से उबर चुके हैं. जल्दी ही यह संख्या 21 लाख हो जाएगी. यानी, दुनिया के 20 फीसदी रिकवरी केस अमेरिका में ही है. इसके बावजूद ना तो अमेरिका और ना ही दुनिया के लिए यह संतोष की बात हो सकती है. वजह, एक तो अमेरिका में 1.50 लाख लोग कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं. इसके अलावा वहां अब भी 21.45 लाख एक्टिव कोरोना केस हैं. यानी, दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश में रिकवर्ड केस से ज्यादा एक्टिव केस हैं. अमेरिका में रिकवरी रेट 47.69% है, जो दुनिया के औसत से काफी कम है. अमेरिका में कुल 43.84 लाख केस हैं.

दुनिया में 1.65 करोड़ केस
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक सोमवार रात 10 बजे तक दुनिया में करीब 1.65 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 1 करोड़ 95 हजार लोग महामारी को हराकर स्वस्थ हो गए हैं. करीब 57 लाख लोग अब भी इस वायरस से संक्रमित हैं. दुनिया में 6.53 लाख लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading