Corona: व्लादिमीर पुतिन बोले- रूस में गर्मी के अंत तक आ जाएगी हर्ड इम्युनिटी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रूस (Russia) के राष्‍ट्रपत‍ि व्‍लादिमीर पुत‍िन ने अनुमान जताया है क‍ि कोरोना वैक्‍सीन (Coronavaccine) लगाए जाने को देखते हुए गर्मी के अंत तक रूस में हर्ड इम्‍युनिटी आ सकती है. उन्‍होंने कहा क‍ि गर्मी के अंत तक 70 फीसदी वयस्‍कों को टीका लग जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 12:16 PM IST
  • Share this:
मॉस्को. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने रविवार को कहा कि देश में इस गर्मी के अंत तक कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी आ जाएगी. पुतिन के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया, अगर रूस में मौजूदा गति से टीकाकरण अभियान जारी रहता है, तो गर्मी के अंत तक रूस के लगभग 70 प्रतिशत वयस्कों को टीका लग जाएगा, और फिर हर्ड इम्युनिटी आ जाएगी.

पुतिन ने इस सप्ताह की शुरूआत में कहा था कि रूस में 63 लाख लोगों को घरेलू टीका की पहली खुराक मिली है और 43 लाख लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है. पुतिन ने मंगलवार को घरेलू वैक्सीन की अपनी पहली खुराक ली, हालांकि टीकाकरण की कोई तस्वीर जारी नहीं की गई. उन्होंने कहा कि सभी तीन घरेलू टीके- जैसे स्पुतनिक 5, एपिवैककोरोना और कोविवैक, 'प्रभावी, विश्वसनीय और सुरक्षित' हैं और कोई गंभीर दुष्प्रभाव की सूचना नहीं है.

ये भी पढ़ें: अटलांटिक महासागर में चीन-रूस की गतिविधियों से निपटने के लिए अमेरिका बना रहा युद्ध रणनीति

बता दें कि जब कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हुआ था, तब माना जा रहा था कि जल्द ही हर्ड इम्यूनिटी भी हासिल कर ली जाएगी. हालांकि, जब वैक्सीन आई तो बड़ी संख्या में लोग उसे लेकर आश्वस्त नहीं दिखे. वायरस भी रूप बदलकर डराने लगा और बच्चों के लिए वैक्सीन अभी आई भी नहीं है. ऐसे में अब हर्ड इम्यूनिटी हासिल करना मुश्किल नजर आने लगा है. माना जा रहा है कि महीनों या साल भर अभी खतरा जारी रहेगा और बढ़ते मामलों का सामना करना होगा. यह भी हो सकता है कि यह वायरस इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी बन जाए. इसे लेकर रिपोर्ट 'नेचर' जर्नल में छपी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज