Home /News /world /

हांगकांग में 2000 चूहों को हो गया कोरोना, सभी को मार डाला जाएगा

हांगकांग में 2000 चूहों को हो गया कोरोना, सभी को मार डाला जाएगा

हांगकांग में जीरो कोविड नीति के तहत 2,000 हैम्स्टर्स को मारने का फरमान प्रशासन की ओर से जारी किया गया है.

हांगकांग में जीरो कोविड नीति के तहत 2,000 हैम्स्टर्स को मारने का फरमान प्रशासन की ओर से जारी किया गया है.

Hamsters infected with Coronavirus: चीन शासित हांगकांग में जीरो कोविड नीति के तहत 2,000 हैम्स्टर्स को मारने का फरमान प्रशासन की ओर से जारी किया गया है, जबकि चूहे जैसा दिखने वाले इस जीव से दुनिया के अधिकांश लोगों को लगाव हो जाता है और लोग इसे घर में रखते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    हांगकांग. हांगकांग (Hong Kong) में मंगलवार को 2,000 हैम्स्टर्स (Hamsters) यानी चूहे जैसा दिखने वाला जीव को मारने का आदेश दिया गया है. पालतू जीवों के एक स्टोर में कई हैम्स्टर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए, जिसके बाद जीव पालने वाले मालिकों को (Pet Owners) जीवों को नहीं चूमने की चेतावनी दी गई है.

    स्टोर के एक कर्मचारी में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद सैकड़ों जीवों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें से 11 हैम्स्टर पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके बाद ही चीन शासित हांगकांग में जीरो कोविड नीति के तहत 2,000 हैम्स्टर्स को मारने का फरमान प्रशासन की ओर से जारी किया गया है, जबकि चूहे जैसा दिखने वाले इस जीव से दुनिया के अधिकांश लोगों को लगाव हो जाता है और लोग इसे घर में रखते हैं.

    रोज़ अपने कुत्ते को टहलाने ले जाते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

    हालांकि, क्षेत्र की स्वास्थ्य सचिव सोफिया चान ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान जोर देते हुए कहा कि इसका कोई सबूत नहीं मिला है कि घरेलू जीव इंसान को संक्रमित कर सकते हैं, लेकिन कुतरने वाली प्रजाति के इस जीव के आयात और निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाने के लिए सावधानी बरत रहे हैं.

    जीवों को छूने के बाद हाथ धोएं
    कृषि, मत्स्य पालन और संरक्षण विभाग के निदेशक लेउंग सिउ-फई लेउंग ने भी संवाददाताओं से कहा, “पालतू जीवों के मालिकों को हाइजिन का ध्यान रखना चाहिए. जीवों को छूने के बाद हाथ धोना, उनके भोजन या अन्य वस्तुओं को एक जगह संभालना और इन्हें चूमने से बचना चाहिए.”

    VIDEO: जंगल के बीच से गुजरने वाली सड़क पर हाथी का आंतक, देखते ही देखते पलटा दी 4 लोगों से भरी कार

    सिर्फ हैम्स्टर में ही संक्रमण
    उन्होंने आगे कहा, “अगर हैम्स्टर पाल रहे हैं, तो उन्हें घर पर ही रखना चाहिए, बाहर न लाएं.” बता दें कि खरगोश और चिनचिला जीवों के टेस्ट के लिए भी सैकड़ों सैम्पल एकत्र किए गए हैं, लेकिन अब तक सिर्फ हैम्स्टर में ही संक्रमण पाया गया है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: COVID 19

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर