Corona: भारत में 35 हजार मौतें, इटली को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर पहुंचा

Corona: भारत में 35 हजार मौतें, इटली को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर पहुंचा
कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतें अमेरिका में हुई हैं.

भारत (India) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से होने वाली मौत के मामले में इटली को पीछे छोड़ दिया है. इटली (Italy) में अब तक 35,129 मौतें हुई हैं. भारत गुरुवार को इटली से आगे निकल गया. भारत से ज्यादा मौतें सिर्फ चार देशों में हुई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) विकराल होता जा रहा है. देश में इस महामारी के चलते बुधवार को 35 हजारवीं मौत हुई थी. उसने गुरुवार को सबसे अधिक मौत के मामले में इटली (Italy) को भी पीछे छोड़ दिया. भारत (India) अब मौत के मामले में दुनिया में पांचवें नंबर पर है. भारत में कोरोना के कुल केस 16 लाख हो गए हैं. वह इतने अधिक केस वाला दुनिया का तीसरा देश है. अमेरिका और ब्राजील में पहले और दूसरे नंबर पर हैं. अमेरिका तो जल्दी ही 50 लाख केस का आंकड़ा छू सकता है. सबसे अधिक मौत के मामले में भी अमेरिका ही पहले नंबर पर है.

भारत में गुरुवार शाम सात बजे कोरोना के कुल केस 16 लाख हो गए. इससे भी बुरी खबर इससे होने वाली मौत की है. भारत ने इसी दिन सबसे अधिक मौत के मामले में इटली को पीछे छोड़ दिया. इटली में अब तक 35,129 मौतें हुई हैं. कोविड19इंडिया के मुताबिक गुरुवार रात 8 बजे तक भारत में कोरोना से 35,134 मौतें हो चुकी हैं. इस तरह अब वह सबसे अधिक मौत के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है. सबसे अधिक मौतें अमेरिका (1.53 लाख) में हुई हैं. ब्राजील 90 हजार मौत के साथ दूसरे नंबर पर है. ब्रिटेन (45,961) तीसरे और मैक्सिको (45,361) चौथे नंबर पर है.

भारत, इटली और अन्य देशों में मौत की तुलना
भारत में कोरोना वायरस से 35 हजारवीं मौत उस दिन हुई, जब यहां 16 लाख कुल केस आ चुके थे. अगर केस और मौत की तुलना की जाए तो भारत, अमेरिका और अन्य देशों से अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में नजर आता है. अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, मैक्सिको और इटली ऐसे देश हैं, जहां भारत से कम केस पर 35 हजार मौतें हो गई थीं. ब्राजील में जब 35 हजारवीं मौत हुई, तब वहां 6.50 लाख केस थे. अमेरिका में इतनी ही मौतें तब हो गई थीं, जब वहां 6.85 लाख केस थे. ब्रिटेन, मैक्सिको और इटली की हालत और खराब है. इन देशों में अभी कुल 5 लाख केस भी नहीं हैं और 35 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.
यह भी पढ़ें: ब्रिटेन से भारत वापस लाई जाएगी भगवान शिव की प्रतिमा, 22 साल पहले हुई थी चोरी



देश में सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में
देश के भीतर की बात करें तो सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं. महाराष्ट्र में अब तक 14,700 मौतें हो चुकी हैं. यानी, देश की एक तिहाई से ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं. दिल्ली (3936) मौत के मामले में देश में दूसरे नंबर पर है. तमिलनाडु (3841) तीसरे, गुजरात (2414) चौथे और कर्नाटक (2230) पांचवें नंबर पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading