• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • कनाडा चुनावों में भारतवंशी बन गए किंगमेकर, इनके दम से फिर PM बनेंगे जस्टिन ट्रूडो

कनाडा चुनावों में भारतवंशी बन गए किंगमेकर, इनके दम से फिर PM बनेंगे जस्टिन ट्रूडो

एनडीपी के जगमीत सिंह के साथ जस्टिन ट्रूडो (FILE PHOTO)

एनडीपी के जगमीत सिंह के साथ जस्टिन ट्रूडो (FILE PHOTO)

जगमीत सिंह (Jagmeet singh) की पार्टी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) ट्रूडो को पीएम बनने में मदद करेगी. ट्रूडो को 338 सीटों वाले निचले सदन में 156 सीटें मिली. बहुमत के लिए उसे 14 सीटों की दरकार है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    टोरंटाे. कनाडा चुनावों (Canada election) में जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की लिबरल पार्टी ( Liberal party) को सबसे ज्यादा सीटें मिलीं हैं, लेकिन वह बहुमत से दूर है. बावजूद इसके वह आसानी से तीसरी कनाडा के प्रधानमंत्री बन जाएंगे. इसमें उनकी मदद जगमीत सिंह (Jagmeet singh) की पार्टी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) मदद करेगी. ट्रूडो को 338 सीटों वाले निचले सदन में 156 सीटें मिली. बहुमत के लिए उसे 14 सीटों की दरकार है. वहीं, एनडीपी के पास 27 सीटें हैं, जो लिबरल पार्टी को अपना समर्थन देगी. ऐसे में भारतीय मूल के जगमीत सिंह सरकार गठन में किंगमेकर साबित होंगे. चुनावों में इस बार 17 भारतवंशियों ने जीत दर्ज की है.

    पंजाबी कम्युनिटी (Punjab Community) ने कनाडा में झंडे गाड़े
    इस बार कनाडा चुनाव में 41 में से 16 पंजाबी जीतें हैं. वहीं, 21 पंंजाबी महिलाएं भी चुनावी मैदान में उतरी थीं, इनमें से 6 को ही जीत मिली. रक्षा मंत्री हरजीत सिंह ने वेंकुवर दक्षिण से कंजरवेटिव पार्टी के सुखबीर गिल को हराया. विविधता मंत्री बरदीश छग्गर ने वाटरलू सीट, जबकि लोक सेवा मंत्री अनीता आनंद ने ओकिवल सीट पर कब्जा बरकरार रखा है. चुनाव में जीते हरजीत सज्जन, अनीता आनंद और बरदीश छागर पूर्व मंत्रिमंडल में भी शामिल थे.

    एनडीपी नेता जगमीत सिंह बर्नाबे सीट से जीते. सुख धालीवाल ने एनडीपी के अवनीत जोहाल को हराया. सर्रे सेंट्रल से लिबरल पार्टी के रणदीप सिंह सराई ने एनडीपी की सोनिया एंडी को हराया. पंजाब से अन्य जीते हुए प्रत्याशियों में सोनिया सिद्धू, कमल खैहरा, ब्रदीश चग्घर, अनीता आनंद, जगजीत सिंह, मनिंदर सिद्धू, रणदीप सहाय, परम धालीवाल, जॉर्ज चाहल, जसराज हलण, टिम उप्पल भी शामिल हैं. केरल से भी एक भारतवंशी जीते हैं.

    कनाडा में होशियारपुर का डंका
    इस बार भी कनाडा में होशियारपुर से संबंधित 4 सांसदों के चुनाव जीतने से पंजाब समेत होशियारपुर फिर से गौरवांवित हुआ है. जहां होशियारपुर की दो बेटियां सांसद रुबी सहोता व अंजू ढिल्लों (गढ़दीवाल) से दोबारा सांसद बनी हैं. वहीं, गांव बबेली (माहिलपुर) के रहने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल हरजीत सिंह सज्जन तीसरी बार चुनाव जीते. सुख धालीवाल तो सर्रे न्यूटन से 5वीं बार सांसद बने हैं.

    पाॅपुलर वोट में पिछड़े पीएम ट्रूडो
    पीएम जस्टिन ट्रूडो पाॅपुलर वोट में इस बार कंजरवेटिव पार्टी से पिछड़ गए. लिबरल पार्टी को 31.8%, जबकि कंजरवेटिव पार्टी को 34.1% वोट मिले. कोरोना की चौथी लहर की आशंका और सरकार के खिलाफ कोरोना के दौराज उपजा असंतोष सत्तारूढ़ पार्टी पर भारी पड़ा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज