नीरव मोदी के भाई नेहल के खिलाफ भी कसा शिकंजा, इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 12:23 PM IST
नीरव मोदी के भाई नेहल के खिलाफ भी कसा शिकंजा, इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस
साल की शुरुआत में ED ने इंटरपोल से अनुरोध किया था कि वह नीरव मोदी (Nirav Modi) की मदद करने की पृष्ठभूमि में नेहल के खिलाफ रेड नोटिस जारी करे.

साल की शुरुआत में ED ने इंटरपोल से अनुरोध किया था कि वह नीरव मोदी (Nirav Modi) की मदद करने की पृष्ठभूमि में नेहल के खिलाफ रेड नोटिस जारी करे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2019, 12:23 PM IST
  • Share this:
इंटरपोल (InterPol) ने भगोड़े अरबपति नीरव मोदी (Nirav Modi) के भाई नेहल (nehal) के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी pnb) में कथित रूप से 13,600 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में रेड कॉर्नर नोटिस (Red Corner Notice -RCN)जारी किया है.

इस साल की शुरुआत में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ED) ने इंटरपोल से अनुरोध किया था कि वह नीरव की मदद करने की पृष्ठभूमि में नेहल के खिलाफ रेड नोटिस जारी करे.

लंदन (London) की एक अदालत ने यह भी संकेत दिया था कि नीरव मोदी अपने अमेरिका (America) स्थित भाई नेहल का इस्तेमाल अपने 'गंदे काम' के लिए कर रहा था.

मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनॉट ने भारत में उनके प्रत्यर्पण के एक मामले की सुनवाई के दौरान मई में उल्लेख किया था कि गवाहों पर दूर रहने का दबाव बनाया जा रहा है.

बेल्जियम का नागरिक है नेहाल

बेल्जियम का नागरिक बताया जा रहा है नेहल के बारे में जानकारी है कि वह फिलहाल न्यूयॉर्क से बाहर है. जांच में पता चला कि वह अब-फ़र्स्ट फायरस्टार डायमंड यूएसए का निदेशक था.

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए लेटर ऑफ अंडरटेकिंग से प्राप्त धनराशि को शेल कंपनियों में डालने के बाद नीरव मोदी के लिए अचल संपत्ति खरीदने और अस्तित्व में लाने वाली संस्था इथाका ट्रस्ट के साथ भी वह शामिल था..
Loading...

क्या कहा गया है RCN में: 

RCN के अनुसार, नेहल दीपक मोदी का जन्म बेल्जियम के एंटवर्प में हुआ और वह अंग्रेजी, गुजराती तथा हिंदी भाषाएं जानता है.

ईडी ने इस मामले में दायर किए गए आरोपपत्र में नेहल को नामजद किया है और उस पर सबूतों को नष्ट करने का आरोप है.

नीरव मोदी और उनके अंकल मेहुल चोकसी पर भारत की सबसे बड़ी बैंक धोखाधड़ी के मुख्य षड्यंत्रकारी होने का आरोप है. यह बैंक धोखाधड़ी पिछले साल सामने आयी थी.

आरोप है कि इस घोटाले में पंजाब नेशनल बैंक से करीब 14,000 करोड़ रुपये की ठगी की गई.

भाषा इनपुट के साथ

यह भी पढ़ें: PNB घोटाला: नीरव मोदी ने इस तरह दिया हजारों करोड़ के फ्रॉड को अंजाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 11:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...