होम /न्यूज /दुनिया /इराक: राजधानी बगदाद में फुटबॉल स्टेडियम के पास विस्फोट, 10 की मौत, 20 से ज्यादा घायल

इराक: राजधानी बगदाद में फुटबॉल स्टेडियम के पास विस्फोट, 10 की मौत, 20 से ज्यादा घायल

इराक की राजधानी बगदाद में शनिवार को एक फुटबॉल मैदान के पास गैस टैंकर में हुए विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

इराक की राजधानी बगदाद में शनिवार को एक फुटबॉल मैदान के पास गैस टैंकर में हुए विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

Iraq News: इराक की राजधानी बगदाद में शनिवार को एक फुटबॉल मैदान के पास गैस टैंकर में हुए विस्फोट में कम से कम 10 लोगों क ...अधिक पढ़ें

  • ए पी
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बगदाद में शनिवार को एक फुटबॉल मैदान के पास गैस टैंकर में विस्फोट हो गया.
विस्फोट में 10 लोगों की मौत हो गई है और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं.
विस्फोट का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं.

बगदाद. इराक की राजधानी बगदाद में शनिवार को एक फुटबॉल मैदान के पास गैस टैंकर में हुए विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य घायल हो गए. सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विस्फोट के बाद टैंकर के टुकड़े आसपास की रिहाइशी इमारतों और फुटबॉल मैदान में जा गिरे.

अधिकारियों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट तकनीकी खामी के कारण हुआ या फिर यह निशाना बनाकर किया गया हमला था. यह विस्फोट इराक की संसद द्वारा लंबे समय से प्रतीक्षित मतदान के जरिये एक नए मंत्रिमंडल को मंजूरी दिए जाने के दो दिन बाद हुआ, जिसे देश में जारी राजनीतिक तनाव को कम करने की दिशा में एक बड़ी सफलता करार दिया गया था.

प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सौदानी की अध्यक्षता वाला यह मंत्रिमंडल 2005 के बाद देश का पहला ऐसा मंत्रिमंडल है, जिसमें प्रभावशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र के समूह के सदस्य शामिल नहीं हैं. अक्टूबर 2019 में इराक ने बगदाद और अन्य हिस्सों में बड़े पैमाने पर हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के मद्देनजर 2021 में समय पूर्व चुनाव कराए थे. प्रदर्शनकारियों ने 2003 के अमेरिकी आक्रमण के बाद देश में स्थापित राजनीतिक व्यवस्था को बदलने की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन किए थे.

पढ़ें: 800 साल से निष्क्रिय ज्वालामुखी में फिर से शुरू हुई हलचल, वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

उक्त घटना में घायल लोग अधिकतर स्टेडियम में फुटबॉल खेल रहे थे. वहीं घटना में घायल हुए लोगों को पास के अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया है. बताया जा रहा है कि धमाका इतना जोरदार था कि आसपास के घरों की खिड़कियां और दरवाजे हिल गए थे.

Tags: Blast, Iraq

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें