होम /न्यूज /दुनिया /भारत में बड़े नेताओं को निशाना बनाए जाने का खतरा! ISIS का आत्मघाती हमलावर रूस में पकड़ा गया

भारत में बड़े नेताओं को निशाना बनाए जाने का खतरा! ISIS का आत्मघाती हमलावर रूस में पकड़ा गया

! ISIS का आत्मघाती हमलावर रूस में पकड़ा गया (News18)

! ISIS का आत्मघाती हमलावर रूस में पकड़ा गया (News18)

रूसी ने एक आत्मघाती हमलावर को पकड़ा है, जो आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट का सदस्य है. (ISIS) के ये आत्मघाती हमलावर भारत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रूस ने ISIS के एक आत्मघाती हमलावर को पकड़ा
आत्मघाती हमलावर भारत के बड़े नेताओं के खिलाफ आतंकवादी हमले की साजिश रच रहा था
आत्मघाती हमलावर मध्य एशिया के एक देश का मूल निवासी

मॉस्को. रूसी संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने सोमवार को कहा कि उसके अधिकारियों ने एक आत्मघाती हमलावर को पकड़ा है, जो आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट का सदस्य है. (ISIS) के ये आत्मघाती हमलावर भारत के बड़े नेताओं के खिलाफ आतंकवादी हमले की साजिश रच रहा था.

रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक की एक खबर के मुताबिक रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने रूस में प्रतिबंधित अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के एक सदस्य की पहचान की और उसे पकड़ लिया, जो मध्य एशियाई क्षेत्र के एक देश का मूल निवासी है. वह भारत के बड़े नेताओं को निशाना बनाने के लिए खुद को उड़ाकर एक आतंकवादी हमला करने की योजना बना रहा था. रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने अपने बयान में कहा कि पकड़े गए आतंकी को आईएस के सरगनाओं में से एक ने तुर्की में आत्मघाती हमलावर के रूप में भर्ती किया था. इस आतंकवादी के बारे और अधिक जानकारी हासिल होने का अभी इंतजार किया जा रहा है.

इस्लामिक स्टेट और इससे संबंधित हर समूह को आतंकवादी संगठन के रूप में अधिसूचित किया गया है और केंद्र सरकार ने इसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की पहली अनुसूची में शामिल किया है. गृह मंत्रालय के मुताबिक आईएस अपनी विचारधारा का प्रचार करने के लिए इंटरनेट पर विभिन्न  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है. इस संबंध में संबंधित एजेंसियां साइबरस्पेस पर कड़ी नजर रख रही हैं और कानून के अनुसार कार्रवाई की जा रही है.

यूपी एटीएस ने ISIS से जुड़े आतंकी सबाउद्दीन आजमी आजमगढ़ से किया गिरफ्तार, ये था तबाही मचाने का प्लान

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विस्फोट की योजना बना रहे आईएसआईएस से जुड़े एक आतंकी को यूपी एटीएस ने आजमगढ़ से कुछ दिन पहले ही गिरफ्तार किया था. ये आतंकी आईएसआईएस के रिक्रूटर से सीधे संपर्क में था. इसके व्हाट्सएप ग्रुप में इसके गैंग के लोगों के जुड़े होने की सूचना भी मिली थी. इसकी गिरफ्तारी के बाद इसके अन्य साथी भी बहुत जल्द बेनकाब हो सकते हैं. इस गैंग के लोग 15 अगस्त के दिन ब्लॉस्ट करने की योजना बना रहे थे, लेकिन यूपी एटीएस ने आतंकी को अरेस्ट कर पूरी योजना को खत्म कर दिया.

Tags: India, ISIS, ISIS terrorists, Russia, Turkey

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें