श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट: IS ने जारी की तबाही मचाने वाले आतंकियों की तस्‍वीर

News18.com
Updated: April 24, 2019, 12:06 AM IST
श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट: IS ने जारी की तबाही मचाने वाले आतंकियों की तस्‍वीर
श्रीलंका के हमलावर अबू मौखतर की ISIS द्वारा जारी की गई तस्‍वीर
News18.com
Updated: April 24, 2019, 12:06 AM IST
इस्‍लामिक स्‍टेट ने मंगलवार सुबह श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों की जिम्‍मेदारी ली थी. अब आतंकी संगठन ने हमले में शामिल आतंकियों की तस्‍वीरें और वीडियो भी जारी किया है. आईएस द्वारा जारी तस्‍वीरों पर ऐसा कहा जा रहा है कि इसमें दिख रहे लोगों ने ही इस हमले को अंजाम दिया है. इन धमाकों में अभी तक 320 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 500 से ज्‍यादा लोग घायल हैं.

श्रीलंका के कोलंबो का आतंकी हमला आईएस के सबसे घातक विदेशी हमलों में से एक था. आईएस की प्रचार एजेंसी अमाक ने एक बयान में कहा, 'उन लोगों ने इस हमले को अंजाम दिया है जो पहले श्रीलंका में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के सदस्यों और ईसाइयों के इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाके थे.'



प्रतिबंध की बात भी हुई थी

2014 में पीस लविंग मुस्लिम्स इन श्रीलंका यानी PLMMSL ने इस संगठन पर प्रतिबंध भी लगवाना चाहा. इसके लिए उन्होंने संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार, श्रीलंका के राष्ट्रपति और अन्य कई राजनयिकों को पत्र तक लिखा. इसमें कहा गया कि नेशनल तौहीद जमात देश में असहिष्णुता फैलाने के साथ-साथ इस्लामिक आंदोलनों से अस्थिरता फैलाना चाहता है.

ये भी पढ़ेंभारत की चेतावनी को श्रीलंका ने किया था नजरअंदाज, PM विक्रमसिंघे ने मानी गलती

श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने आज ली है. इसी के साथ मंगलवार को श्रीलंका पुलिस ने एक और अलर्ट जारी कर दिया है. श्रीलंका पुलिस के मुताबिक जेहादी कोलंबो में एक बार फिर हमला करने के फिराक में हैं. श्रीलंका पुलिस ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की ओर से मिली खुफिया जानकारी के बाद यह अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: 'थैंक्स गॉड, मैं नाश्ता करने नहीं गया': श्रीलंका बम धमाके में कैसे बची इस शख्स की जान
Loading...

गौरतलब है कि श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित देश के कई हिस्सों में रविवार को ईसाइयों के पवित्र पर्व ईस्टर के दिन चर्च और होटलों को निशाना बनाते हुए आठ बम धमाके कि‍ए गए. इन धमाकों में अब तक कम से कम 320 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 500 से ज्‍यादा लोग घायल हैं. अब तक 13 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. सरकार ने कहा है कि ज़्यादातर धमाके आत्मघाती थे. मरने वालों में भारतीय और पाकिस्तानी समेत कुल 35 विदेशी नागरिक भी हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार