अल्जीरिया संसदीय चुनाव में इस्लामी पार्टी ने किया जीत का दावा, नतीजे आने में लग सकता है चार दिन का समय

फोटो सौ. (CNN)

अल्जीरिया (Algeria) के चुनाव प्राधिकार के प्रमुख ने शनिवार को कहा कि संसदीय चुनाव (Parliamentary Election) के लिए मतदान निराशाजनक रहा, जिसमें 2.4 लाख योग्य मतदाताओं में से एक तिहाई से भी कम मतदाताओं ने भाग लिया.

  • Share this:
    अल्जीयर्स. अल्जीरिया (Algeria) के संसदीय चुनाव में एक उदारवादी इस्लामी पार्टी (Islamic Party) ने जीत हासिल करने का दावा किया है हालांकि नतीजे अगले कुछ दिन तक आने की उम्मीद नहीं है. उत्तर अफ्रीकी देश में चुनाव खत्म होने के 24 घंटे से भी कम समय में रविवार को मूवमेंट फॉर ए पीसफुल सोसाइटी के प्रमुख अब्देरजाक मकरी ने कहा कि ‘‘पार्टी कई क्षेत्रों और उससे बाहर भी बहुमत की ओर बढ़ रही है.’’ पार्टी प्रमुख मकरी ने ‘‘नतीजों को बदलने’’ के लिए फर्जीवाड़ा के प्रयास के आरोपों की निंदा की.

    हालांकि पार्टी ने यह नहीं बताया कि वह किस आधार पर जीत का दावा कर रही है. अल्जीरिया के चुनाव प्राधिकार के प्रमुख ने शनिवार को कहा कि संसदीय चुनाव के लिए मतदान निराशाजनक रहा, जिसमें 2.4 लाख योग्य मतदाताओं में से एक तिहाई से भी कम मतदाताओं ने भाग लिया. मतदाताओं की कम भागीदारी चुनाव प्रणाली में उनकी अरूचि, बरबर क्षेत्र में लंबे समय तक विरोध और लोकतंत्र समर्थक मुहिम द्वारा चुनाव के बहिष्कार को दर्शाती है, इसी मुहिम की वजह से देश के लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे अब्देलअजीज बुतेफ्लिका को 2019 में इस्तीफा देना पड़ा था.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका के ऑस्टिन में गोलीबारी, घायल 14 लोगों में से एक की मौत

    चुनावी नतीजे आने में लग सकता है 4 दिन का समय
    चुनाव के लिए राष्ट्रीय स्वतंत्र प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद चारफी ने बताया कि आधिकारिक रूप से नतीजे सामने आने में करीब चार दिन का समय लग सकता है. नयी प्रणाली के कारण 1,000 से अधिक निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए चुनाव लड़ने का मार्ग प्रशस्त हुआ. राष्ट्रपति अब्देलमादजिद तेबुने ने ‘नए अल्जीरिया’ के निर्माण की अपनी मुहिम के तहत नए चुनावी नियम बनाये हैं जिसमें ईमानदार युवाओं, महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.