अपना शहर चुनें

States

इजरायल ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन! तीन महीनों में होगा इंसानों पर परीक्षण

इज़रायल के टेलीग्राम चैनल के मुताबिक वहां के साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री ऑफिर अकुनिस ने दावा किया है कि उनका देश कोरोना को खत्म करने के लिए 90 दिनों के अंदर वैक्सीन तैयार कर लेगा.
इज़रायल के टेलीग्राम चैनल के मुताबिक वहां के साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री ऑफिर अकुनिस ने दावा किया है कि उनका देश कोरोना को खत्म करने के लिए 90 दिनों के अंदर वैक्सीन तैयार कर लेगा.

इज़रायल के मुताबिक, ये एक बेहद अनोखा और कारगर वैक्सीन है. इजरायल के साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री मिगैल गैलीलि रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिको को बधाई भी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2020, 8:27 AM IST
  • Share this:
यरूशलम. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने चार महीने पहले दुनिया में दस्तक दी. अब तक इस खतरनाक वायरस से एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 18 लाख लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. ऐसे में इस वायरस को मात देना बेहद मुश्किल चुनौती बन गई है. अफसोस की बात ये है कि इसे खत्म करने के लिए दुनिया में फिलहाल कोई दवा नहीं है. करीब 50 देशों में इसके लिए वैक्सीन बनाने पर रिसर्च चल रहा है. लेकिन अभी तक किसी को कोई ठोस कामयाबी नहीं मिली है. इस बीच खहर है कि इजरायल (Israel) ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है. उसने दावा किया है कि उनके वैज्ञानिक अगले 90 दिनों में कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन को पूरी तरह तैयार कर लेंगे.

90 दिनों में तैयार होगी वैक्सीन
इज़रायल के टेलीग्राम चैनल के मुताबिक वहां के साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री ऑफिर अकुनिस ने दावा किया है कि उनका देश कोरोना को खत्म करने के लिए 90 दिनों के अंदर वैक्सीन तैयार कर लेगा. उनके मुताबिक ये एक बेहद अनोखा और कारगर वैक्सीन है. मंत्री ने इजरायल के मिगैल गैलीलि रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिको को बधाई भी दी. जल्द ही इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा और फिर किसी भी वक्त इसे बाज़ार में उतारा जा सकता है.

इस तरह तैयार की जा रही है वैक्सीन
बता दें कि इज़रायल में मुर्गियों के बीच कोरोना वायरस की तरह ही एक और बीमारी फैली है. इससे लड़ने के लिए यहां के रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एक वैक्सीन तैयार किया है. पिछले चार साल में बनी ये बेहद कारगर वैक्सीन है. ऐसे में उन्हें COVID-19 के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने में मदद मिली. रिसर्च ग्रुप के प्रमुख डॉक्टर कार्तज़ ने कहा, 'हमने ये अध्ययन बहुत पहले शुरू किया था. हमने अपने सिस्टम के लिए कोरोनो वायरस को एक मॉडल के रूप में चुनने का फैसला किया और ये नहीं समझा कि इस तरह से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.



इज़रायल में कोरोना का कहर
ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक इज़रायल में अब तक 11 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित है. यहां अब तक 105 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1627 लोग यहां ठीक भी हुए हैं.

ये भी पढ़ें:

देश में कोरोना के मामले 9000 के पार, जानें क्या है आपके राज्य का हाल

सुकन्या स्कीम रिटर्न देने में अब भी सबसे आगे, इस साल नियमों में हुए ये बदलाव

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज