लाइव टीवी

भारत ने इजरायल को दी वह दवा, जो मांग रहे थे ट्रंप; नेतन्याहू ने कहा- थैंक्यू मोदी

पीटीआई
Updated: April 10, 2020, 8:43 AM IST
भारत ने इजरायल को दी वह दवा, जो मांग रहे थे ट्रंप; नेतन्याहू ने कहा- थैंक्यू मोदी
पीएम मोदी के साथ बेंजामिन नेतन्याहू की फाइल फोटो

भारत ने इजरायल (Israel) को कोरोना से लड़ने के लिए 5 टन दवाइयां दी हैं, जिनमें हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) भी शामिल है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) की अब तक कोई दवा तो नहीं मिली है, लेकिन हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) इस महामारी में राहत लेकर आई है. मलेरिया में काम आने वाली यह वही दवा है, जिसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत को बदले की चेतावनी दी थी. अब इसी दवा के मिलने पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को धन्यवाद कहा है.

भारत के मित्र राष्ट्रों में शामिल इजरायल (Israel) भी कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित है. यहां 10 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. इनमें से 86 की मौत भी हो चुकी है. इजरायल इस कोविड-19 (Covid-19) वायरस को लेकर मार्च से ही भारत के संपर्क में हैं. बेंजामिन नेतन्याहू ने इस संबंध में 13 मार्च को भारतीय प्रधानमंत्री से आग्रह किया था कि वे मास्क और अन्य जरूरी चीजें निर्यात करने की छूट दें.

इस बीच हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के रूप में उम्मीद की किरण जागी. माना जा रहा है कि मलेरिया की यह दवा कोरोना से लड़ने में भी मदद करती है. इसके बाद बेंजामिन नेतान्याहू ने 3 अप्रैल को पीएम मोदी (Narendra Modi) से फिर अपील की कि यह दवा उनके देश को दी जाए. इसके बाद भारत ने इजरायल को यह दवा उपलब्ध करा दी. गुरुवार को भारत द्वारा भेजी गई 5 टन दवाइयां इजरायल पहुंच गईं, जिनमें हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भी शामिल हैं.



गुरुवार देर रात ही इजरायल के प्रधानमंत्री का ट्वीट आ गया, जिसमें उन्होंने कहा, क्लोरोक्वीन दवा भेजने के लिए भारत के प्रधानमंत्री और मेरे प्रिय दोस्त नरेंद्र मोदी का धन्यवाद. पूरा इजरायल आपको शुक्रिया कह रहा है.



बता दें कि भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश है. अमेरिका ने भी भारत से यह दवा मांगी है. भारत ने उसकी मांग स्वीकार कर ली है. इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘शानदार’ शख्स बताते हुए कहा कि ऐसे मुश्किल वक्त में भारत की मदद को ‘भुलाया नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें:  कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ICU से बाहर, ट्रंप बोले- गेट वेल सून

अमेरिका में क्यों जा रही हैं बड़े पैमाने पर चाइनीज लोगों की नौकरियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 8:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading