होम /न्यूज /दुनिया /आईलैंड पर भूस्खलन के बाद इटली सरकार ने लगाई इमरजेंसी, अभी भी लापता लोगों की तलाश जारी

आईलैंड पर भूस्खलन के बाद इटली सरकार ने लगाई इमरजेंसी, अभी भी लापता लोगों की तलाश जारी

इटली के दक्षिणी इसचिया द्वीप पर भारी बारिश के चलते हुआ भूस्खलन. (फोटो-   ट्विटर/@DPCgov)

इटली के दक्षिणी इसचिया द्वीप पर भारी बारिश के चलते हुआ भूस्खलन. (फोटो- ट्विटर/@DPCgov)

इटली के दक्षिणी इसचिया द्वीप पर भारी बारिश के कारण शनिवार तड़के हुए भूस्खलन के चलते कई इमारतें ढह गईं और कम से कम 12 लो ...अधिक पढ़ें

  • ए पी
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इटली के दक्षिणी द्वीप इस्चिया में भूस्खलन हो गया.
इस प्राकृतिक हादसे में एक महिला की मौत हो गई. जबकि कई लोग लापता हो गए.
इटली सरकार ने इमरजेसी लागू कर दिया है.

नई दिल्ली. इटली के दक्षिणी द्वीप इस्चिया में हुए भूस्खलन की घटना के बाद रविवार को इटली की सरकार ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी. इस भूस्खलन से कम से कम एक व्यक्ति की मौत और एक दर्जन लोग लापता हो गए हैं. बीते शनिवार को इटली के दक्षिणी इसचिया द्वीप पर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के चलते कई इमारतें ढह गईं. स्थानीय मीडिया और आपातकालीन सेवाओं ने जानकारी देते हुए बताया कि भूस्खलन में इसचिया द्वीप पर हुए भूस्खलन ने छोटे से कस्बे कैसामिसिओला टर्मे को प्रभावित किया, कम से कम एक घर को अपनी चपेट में ले लिया और कई गाड़ियां समुद्र में बह गईं.

नागरिक सुरक्षा मंत्री नेलो मुसुमेसी ने कहा कि आपातकालीन कैबिनेट बैठक के अंत में दो मिलियन यूरो राहत कोष की पहली किश्त जारी की गई है. कीरब 200 से अधिक बचावकर्ता अभी भी एक दर्जन से अधिक लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं, जबकि सैकड़ों स्वयंसेवक और अन्य लोग बारिश और भूस्खलन के बाद सड़कों पर जमें हुए कीचड़ को साफ करने में जुटे हुए हैं. भूस्खलन के बाद कार और बसें फंस गई हैं. इसके अलावा पहाड़ों पर से गिरे बोल्डर सड़कों पर बिखरे हुए हैं.

इतालवी समाचार एजेंसी एजीआई के मुताबिक, बचावकर्मियों ने एक 31 वर्षीय महिला का शव बरामद किया था. इसचिया, नेपल्स से दूर, भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट या गंभीर मौसम के बाद आपात स्थिति का सामना हर बार करता है. बता दें कि साल 2017 में भी इस इलाके में भूकंप आया था, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी. वहीं 19वीं शताब्दी के अंत में एक और अधिक शक्तिशाली भूकंप से यह पूरी तरह से नष्ट हो गया था.

Tags: Italy, Landslide

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें