होम /न्यूज /दुनिया /रूस ने अगर परमाणु हमला किया तो ये 'मानवता के खिलाफ अपराध होगा: जापानी पीएम

रूस ने अगर परमाणु हमला किया तो ये 'मानवता के खिलाफ अपराध होगा: जापानी पीएम

जापानी पीएम फुमियो किशिदा की चेतावनी- रूस का परमाणु हथियारों का उपयोग मानवता के खिलाफ अपराध.  (फाइल फोटो)

जापानी पीएम फुमियो किशिदा की चेतावनी- रूस का परमाणु हथियारों का उपयोग मानवता के खिलाफ अपराध. (फाइल फोटो)

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शनिवार को चेतावनी दी है कि अगर रूस ने यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों का उपयोग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किशिदा ने पुतिन की परमाणु हथियारों के उपयोग की धमकी को बहुत अधिक परेशान करने वाला बताया.
किशिदा ने कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी अंतर्राष्ट्रीय शांति के लिए गंभीर खतरा.
पुतिन ने परमाणु हथियारों को तैनात करने के बारे में कई अप्रत्यक्ष धमकियां दी हैं.

पर्थ. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शनिवार को चेतावनी दी है कि अगर रूस ने यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों का उपयोग किया तो इसे मानवता के खिलाफ अपराध के रूप में देखा जाएगा. उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की परमाणु हथियारों के जखीरे के उपयोग की धमकी को बहुत अधिक परेशान करने वाला बताया. किशिदा ने कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी देने की रूस की कार्रवाई अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है और पूरी तरह से अस्वीकार्य है.

समाचार एजेंसी एएफपी की एक खबर के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में बोलते हुए जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं होने का 77 साल का समय खत्म नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर कभी भी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया गया, तो यह मानवता के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई होगी… अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कभी भी इस तरह के कृत्य की अनुमति नहीं देगा.

रूस ने फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण किया था. उसके बाद से रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने परमाणु हथियारों को सामरिक रूप से तैनात करने की अपनी इच्छा के बारे में कई अप्रत्यक्ष धमकियां दी हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सात महीने से ज्यादा समय से चल रहे यूक्रेन युद्ध में कई बार कहा है कि वह रूस की रक्षा के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेंगे. माना जाता है कि सभी उपलब्ध साधनों में परमाणु हथियार भी शामिल हैं. जिस पर अमेरिका और उसके सहयोगी नाटो देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है.

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को हुआ कोरोना, रिपोर्ट में डॉक्टर्स ने कही ये बात

अगले साल मई में फुमियो किशिदा के हिरोशिमा में G-7 देशों के नेताओं की मेजबानी करने की उम्मीद है. हिरोशिमा पर 6 अगस्त, 1945 को अमेरिक ने दुनिया का पहला परमाणु बम गिराया गया था. इस हमले में 140,000 लोग मारे गए थे. जापान के दूसरे शहर नागासाकी पर तीन दिनों बाद एक परमाणु बम गिराया गया था.

Tags: Japan, Nuclear weapon, Russia

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें