होम /न्यूज /दुनिया /Sakurajima Volcano: जापान के सकुराजिमा ज्वालामुखी में विस्फोट, हाई लेवल का अलर्ट जारी

Sakurajima Volcano: जापान के सकुराजिमा ज्वालामुखी में विस्फोट, हाई लेवल का अलर्ट जारी

सकुराजिमा ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद आस पास के लोगों को घर खाली करने के निर्देश दिए गए हैं. (Image: Marc Szeglat on Unsplash)

सकुराजिमा ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद आस पास के लोगों को घर खाली करने के निर्देश दिए गए हैं. (Image: Marc Szeglat on Unsplash)

जापान की सरकारी मीडिया के मुताबिक सकुराजिमा ज्वालामुखी (Sakurajima Volcano) से नारंगी की लपटें व राख के गुबार को निकलते ...अधिक पढ़ें

टोक्यो. हर साल किसी न किसी आपदा का शिकार होने वाले देश जापान (Japan Vocano Erruption) में अब ज्वालामुखी ने परेशानी बढ़ा दी है. जापान के कागोशिमा प्रान्त स्थित सकुराजिमा ज्वालामुखी रविवार रात को बड़े विस्फोट के साथ फट गया. विस्फोट के कारण क्षेत्र में कई किलोमीटर लंबी राख और जहरीली धुंए की एक चादर फ़ैल गई है.

जापान के मौसम विभाग के मुताबिक, जवालामुखी में विस्फोट स्थानीय समयानुसार रात करीब आठ बजकर पांच मिनट पर हुआ है. विस्फोट की तीव्रता को देखते हुए मौसम विभाग ने पांचवें स्तर का अलर्ट जारी किया है, जोकि सबसे उच्चतम स्तर का अलर्ट है.

बचाव कार्य जारी
विस्फोट के बीच आस पास की आबादी को निकालने का कार्य जारी है. लोगों को भी घर छोड़कर जाने को कहा गया है. जापानी टीवी चैनल के मुताबिक विस्फोट के कारण 2.5 किलोमीटर दूर तक पत्थर गिर रहें हैं. हालांकि अभी तक किसी भी प्रकार के जानमाल की खबर नहीं आई है.

ज्वालामुखी से निकल रही है नारंगी रंग की लपटें
जापान की सरकारी मीडिया के मुताबिक सकुराजिमा ज्वालामुखी से नारंगी की लपटें व राख के गुबार को निकलते देखा जा सकता है.

उप मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिको इसोजकी ने एक जारी बयान में कहा कि वह घटना पर नजर बनाये हुए है. सरकार के लिए सबसे जरुरी अभी लोगों की ज़िन्दगी है इसलिए सभी को घरों को छोड़कर जाने का निर्देश दिया जा चुका है.

Tags: Erupting Volcano, Japan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें