होम /न्यूज /दुनिया /लीबिया की राजधानी में हिंसक झड़पों में 30 लोगों की मौत, 150 से अधिक लोग घायल

लीबिया की राजधानी में हिंसक झड़पों में 30 लोगों की मौत, 150 से अधिक लोग घायल

लीबिया में हिंसक झड़पों के चलते 30 लोगों की मौत हो गई. (फोटो-Reuters)

लीबिया में हिंसक झड़पों के चलते 30 लोगों की मौत हो गई. (फोटो-Reuters)

लीबिया की राजधानी त्रिपोली में शनिवार को हुई हिंसक झड़पों में 30 लोगों के मारे जाने के बाद रविवार को शहर की सड़कों पर स ...अधिक पढ़ें

काहिरा. लीबिया की राजधानी त्रिपोली में शनिवार को हुई हिंसक झड़पों में 30 लोगों के मारे जाने के बाद रविवार को शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. इस घटना के बाद, लंबे समय से चल रहे राजनीतिक गतिरोध के बीच फिर से हिंसा का दौर शुरू होने की आशंका पैदा हो गयी है. त्रिपोली बीते कुछ वर्षों से प्रतिद्वंद्वी प्रशासनों के बीच विभाजित है, प्रत्येक को मिलिशिया और विदेशी सरकारों का समर्थन प्राप्त है. शनिवार को हुई झड़पों में अस्पतालों, सरकारी और आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, झड़पों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 159 अन्य घायल हो गए. हिंसा में जान गंवाने वालों में एक हास्य कलाकार मुस्तफा बराका भी शामिल हैं, जिन्हें सोशल मीडिया पर मिलिशिया और भ्रष्टाचार का मखौल उड़ाने वाले वीडियो के लिए जाना जाता था.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राजधानी में अस्पतालों पर गोलाबारी की गयी. इस बीच, रविवार को शहर में कई दफ्तर बंद रहे और सरकार संचालित नेशनल ऑयल कार्पोरेशन ने अपने कर्मचारियों को रविवार को घर से काम करने का आदेश दिया. हाल ही में इसी महीने मध्य लीबिया में ईंधन के एक टैंकर में आग लगने के बाद विस्फोट हो गया, जिसमें कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई थी और 76 अन्य घायल हो गए. प्राधिकारियों ने यह जानकारी दी थी. सरकारी ‘लीबिया न्यूज एजेंसी’ की खबर के मुताबिक, यह घटना मध्य बेंत बय्या शहर में हुई, जब आग लगने से पहले टैंकर पलट गया था.

एजेंसी ने बताया था कि इलाके के निवासी संभावित रूप से आग लगने और धमाके की चेतावनियों के बावजूद पेट्रोल एकत्रित करने में लग गए थे, जिससे बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए थे. नजदीकी सभा शहर में सरकारी चिकित्सा केंद्र की प्रवक्ता हलीमा अल-महरी ने बताया कि अस्पताल में घायलों को भर्ती कराया गया था. अल-महरी ने बताया कि कम से कम 16 गंभीर रूप से घायलों को राजधानी त्रिपोली और पूर्वी बेंगाजी शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया था.

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें