• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • न्यूजीलैंड का नाम बदलकर आओतिएरोआ करने की क्यों हो रही मांग?

न्यूजीलैंड का नाम बदलकर आओतिएरोआ करने की क्यों हो रही मांग?

माओरी पार्टी की इस मांग को लोगों का खूब समर्थन मिल रहा है. याचिका शुरू होने के दो दिन के अंदर ही उस पर 50 हजार से ज्यादा लोग दस्तखत कर चुके थे. (AP)

माओरी पार्टी की इस मांग को लोगों का खूब समर्थन मिल रहा है. याचिका शुरू होने के दो दिन के अंदर ही उस पर 50 हजार से ज्यादा लोग दस्तखत कर चुके थे. (AP)

पिछले सप्ताह माओरी पार्टी (Maori party) ने एक ऑनलाइन याचिका शुरू की, जिसमें दो मांगें की गई हैं. पहली- न्यूजीलैंड (New Zealand) का नाम बदलकर आओतिएरोआ (Aotearoa) कर दिया जाये. दूसरी- देश के सारे शहरों, कस्बों और जगहों के नाम वापस वही कर दिए जाएं, जो अंग्रेजों के आने से पहले माओरी काल में हुआ करते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    वेलिंग्टन. न्यूजीलैंड (New Zealand) के राजनीतिक दल माओरी पार्टी (Maori party) ने देश का नाम बदलने को लेकर एक अभियान छेड़ा है, जिसकी खूब चर्चा हो रही है. माओरी पार्टी चाहती है कि देश का आधिकारिक नाम बदलकर कर आओतिएरोआ (Aotearoa) कर दिया जाए. इस पर विवाद भी छिड़ गया है.

    दरअसल, पिछले सप्ताह माओरी पार्टी (Maori party) ने एक ऑनलाइन याचिका शुरू की, जिसमें दो मांगें की गई हैं. पहली- न्यूजीलैंड (New Zealand) का नाम बदलकर आओतिएरोआ (Aotearoa) कर दिया जाये. दूसरी- देश के सारे शहरों, कस्बों और जगहों के नाम वापस वही कर दिए जाएं, जो अंग्रेजों के आने से पहले माओरी काल में हुआ करते थे.

    न्यूजीलैंड की सुरक्षा में लगे पाकिस्तानी गार्ड्स ने खाई 27 लाख रुपये की बिरयानी

    याचिका में लिखा गया है, ‘अब समय आ गया है कि ते रिओ माओरी को देश की पहली और आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया जाए. हम एक पोलीनीजियन देश हैं. हम आओतिएरोआ हैं.’

    ऑनलाइन याचिका में देश की संसद से मांग की गई है कि देश का नाम बदलने के साथ ही एक प्रक्रिया शुरू की जाए, जिसके तहत 2026 तक देश की तमाम जगहों के वही नाम रख दिए जाएं, जो ते रिओ माओरी भाषा में हुआ करते थे.

    मांग को मिल रहा समर्थन
    माओरी पार्टी की इस मांग को लोगों का खूब समर्थन मिल रहा है. याचिका शुरू होने के दो दिन के अंदर ही उस पर 50 हजार से ज्यादा लोग दस्तखत कर चुके थे. पार्टी के एक नेता राविरी वाइतीती ने पत्रकारों से कहा कि इतनी तेजी से न्यूजीलैंड में शायद ही किसी याचिका को समर्थन मिला हो.

    न्यूजीलैंड टीम को मिली बम से उड़ाने की धमकी, फिर भी आज होगा तीसरा वनडे

    वाइतीती ने कहा, ‘पिछले साल के चुनाव ने हमने बताया था कि देश के 80 फीसदी लोग ते रिओ माओरी को अपनी पहचान का हिस्सा बनाने पर गर्व महसूस करते हैं. हमारी याचिका को मिला समर्थन उस बात की पुष्टि करता है. हम इसके लिए शुक्रगुजार है और कोशिश करते रहेंगे कि हमारी आवाज सुनी जाए.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज