लाइव टीवी

ईरान में भूकंप के तेज झटकों से तबाही, अबतक 5 लोगों की मौत, 300 घायल

भाषा
Updated: November 8, 2019, 8:47 PM IST
ईरान में भूकंप के तेज झटकों से तबाही, अबतक 5 लोगों की मौत, 300 घायल
ईरान में आया भूकंप, पांच लोगों की मौत, 300 जख्मी

ईरान (Iran) में आज भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. इसमें अबतक 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 अन्‍य लोग घायल हैं.

  • Share this:
तेहरान. ईरान (Iran) के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में भूकंप (Earthquake) आने के बाद कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 300 अन्य जख्मी हो गए. ईरानी भूकंपीय केंद्र ने बताया कि पूर्वी अज़रबाईजान प्रांत (Middle East Iran) में स्थानीय समयानुसार गुरुवार देर रात एक बजकर 17 मिनट पर आए 5.9 तीव्रता के भूकंप के कारण इमारतों के ढहने से लोग हताहत हुए हैं.

केंद्र ने बताया कि भूकंप का झटका तबरीज़ शहर से करीब 120 किलोमीटर दूर आया और इसका केंद्र जमीन से आठ किलोमीटर की गहराई में था. इसके बाद भूकंप के पांच झटके भी महसूस किए गए. प्रांतीय गर्वनर मोहम्मद रज़ा पौरमोहम्मदी ने ईरानी मीडिया को बताया कि 41 गांवों में बचाव अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन, सबसे ज्यादा नुकसान वरन्कश और वरज़कान नाम के दो गांवों में हुआ है.

लगभग 300 लोग अस्‍पताल में भर्ती
आपात सेवा के मुताबिक, अस्पताल में करीब 300 लोगों को भर्ती कराया गया है. हालांकि 17 को छोड़कर सब को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. भूकंप में लगभग 40 घर तबाह हो गए हैं और 200 से ज्यादा मवेशियों की जान चली गई. घरों के मलबे में से तकरीबन 100 लोगों को निकाला गया है.

बचाव दलों ने 78 गांवों में लोगों को स्टोव, कंबल और तंबू आदि जरूरी सामान वितरित किया है. भूकंप के झटके प्रांतीय राजधानी तबरीज़ से लेकर 200 किलोमीटर दूर काला सागर तट के पास स्थित शहर तक महसूस किए गए.

फिलीपीन में भूकंप के तेज झटके
अभी कुछ दिन पहले फिलीपीन के दक्षिण हिस्‍से मनीला में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. इसमें दो लोगों की मौत हो गई थी जबकि दर्जनों लोग घायल थे. कई इमारतें भी क्षतिग्रस्‍त हुई थीं. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी. इस भूकंप में स्‍कूल की इमारत गिरने से एक बच्‍चे की भी मौत हो गई थी.
Loading...

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक, मिंदानाओ द्वीप पर भूकंप आने के बाद स्थानीय लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए. फिलीपीन अक्सर भूकंप से प्रभावित रहता है क्योंकि यह भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र 'रिंग ऑफ फायर' पर स्थित है. यूएसजीएस ने शुरूआत में बताया था कि भूकंप की तीव्रता 6.8 थी लेकिन इससे सुनामी का कोई खतरा नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 8:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...