रूस में विपक्षी नेता नवेलनी को कोर्ट ने भेजा जेल, लोगों का प्रदर्शन, अमेरिका बोला- बिना शर्त हों रिहा

एलेक्सी नवेलनी को सजा (फोटो- AP)

Russia Alexei Navalny Latest News: रूस की एक अदालत ने विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को जेल की सजा सुनाई है. अमेरिका ने इस फैसले पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए उनकी जल्द रिहाई की मांग की है.

  • AP
  • Last Updated :
  • Share this:
    मास्को. रूस में मास्को की एक अदालत ने रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny) को अपने ऊपर हुए नर्व एजेंट (जहर) हमले का जर्मनी में उपचार कराने के दौरान जमानत की शर्तों के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए ढाई वर्ष से ज्यादा की कैद की सजा सुनाई है. नवेलनी को सजा पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए उन्हें जल्द रिहा करने की मांग की है.

    सजा के फैसले के रूस में प्रदर्शन
    अदालत के इस फैसले के विरोध में मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग में विरोध प्रदर्शन हुए. राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) के कटु आलोचक नवेलनी ने अदालती कार्रवाई को देश के लाखों लोगों को डराने का झूठा प्रयास करार दिया.

    रात करीब आठ बजे फैसला सुनाए जाने के बाद प्रदर्शनकारी मध्य मास्को के कई इलाकों में और सेंट पीटर्सबर्ग के मुख्य स्थान नेवस्काई प्रॉस्पेक्ट में इकट्ठा हो गए. दंगा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को पकड़ कर पुलिस वाहनों में बैठा दिया. वेबसाइट ‘मेडुजा’ ने एक वीडियो में दिखाया कि पुलिस एक यात्री और टैक्सी चालक को वाहन से खींच रही है.

    अमेरिका की आई तुरंत प्रतिक्रिया
    अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने अदालत के आदेश के बाद कहा,‘हम नवेलनी को तत्काल और बिना किसी शर्त के रिहा करने की रूसी सरकार से अपनी मांग दोहराते हैं, साथ ही हाल के समय में शांतिपूर्ण तरीके से इकट्ठा होने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जैसे अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर रहे लोगों को हिरासत से रिहा करने की मांग करते हैं.’

    विपक्षी नेता नवेलनी को दिया गया था जहर
    ये विरोध प्रदर्शन देर रात एक बजे तक चले. एक संगठन ने बताया कि इस दौरान कम से कम 650 लोगों को हिरासत में लिया गया. नवेलनी (44) को जर्मनी से लौटने पर 17 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था,वह नर्व एजेंट (जहर) हमले के बाद जर्मनी में पांच महीने से उपचार करा रहे थे. उन्होंने अपने ऊपर हुए नर्व एजेंट हमले के लिए रूस की सरकार को दोषी बताया था. हालांकि रूस की सरकार ने उनके आरोपों को खारिज कर दिया था और कहा था कि जहर दिए जाने के सबूत नहीं मिले।

    सजा के बाद मुस्कुराए नवेलनी
    आदेश पढ़े जाने के दौरान नवेलनी मुस्कुराए और उन्होंने अपनी पत्नी की ओर देखा, और कठघरे के शीशे में दिल की आकृति उकेरी. जब गार्ड उन्हें ले जा रहे थे तो विपक्षी नेता ने कहा,‘सब ठीक हो जाएगा.’