Home /News /world /

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V से एड्स होने का खतरा! इस देश ने इस्तेमाल पर लगा दी रोक

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V से एड्स होने का खतरा! इस देश ने इस्तेमाल पर लगा दी रोक

स्पूतनिक वी (FILE PHOTO)

स्पूतनिक वी (FILE PHOTO)

दक्षिण अफ्रीकी नियामक SAHPRA ने कहा है कि कुछ शोधों से यह पता लगता है कि स्पूतनिक-वी में एडेनोवायरस टाइप 5 वेक्टर है, जिसके इस्तेमाल से पुरुषों में एचाईवी होने की आशंका बढ़ जाती है.

    विंडहोक. अफ्रीकी देश नामीबिया (Namibia) ने रूस (Russia) के कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी (Sputnik v vaccine) के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. ऐसा उसने पड़ोसी देश दक्षिण अफ्रीका (South Africa) द्वारा उठाई गई चिंताओं के बाद किया है. दरअसल यह माना जा रहा है कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने वाले पुरुषों में HIV होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है.

    नामीबिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका के फैसले के बाद उनकी सरकार ने भी तत्काल प्रभाव से इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. जब तक कि WHO द्वारा इसे आपातकालीन उपयोग के लिए इजाजत नहीं मिल जाती है.

    स्पूतनिक-वी वैक्सीन को विकसित करने वाले जमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने हालांकि इस फैसले पर नाखुशी जाहिर की है. इंस्टीट्यूट ने कहा है कि नामीबिया का फैसला किसी साइंटिफिक एविडेंस या रिसर्च पर आधारित नहीं है. दक्षिण अफ्रीकी नियामक SAHPRA ने फैसला लिया है कि वह अपने देश में स्पूतनिक-वी के आपात इस्तेमाल को मंजूरी नहीं देगा. इसके पीछे दवा नियामक ने कहा है कि कुछ शोधों से यह पता लगता है कि स्पूतनिक-वी में एडेनोवायरस टाइप 5 वेक्टर है, जिसके इस्तेमाल से पुरुषों में एचाईवी होने की आशंका बढ़ जाती है.

    बता दें कि भारत में भी स्पूतनिक-वी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई थी. हालांकि, अभी तक ऐसी कोई आशंका सामने नहीं आई है.

    Tags: Covid-19 vaccine Sputnik V, Covid19, Covid19 Pandemic, COVID19 vaccine, India and russia deal, Russia, Russia covid-19 vaccine Sputnik V, Russia sputnik v vaccine, Sputnik Light, Sputnik V Vaccine, Sputnik vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर