आइसलैंड में फटे ज्‍वालामुखी से फिर निकलने लगा है लावा, देखें हैरान कर देने वाला वीडियो

 पहाड़ों से निकलते हुए ये लावा मेरारडालीर नाम की घाटी में जा रही है (फोटो- AP)

पहाड़ों से निकलते हुए ये लावा मेरारडालीर नाम की घाटी में जा रही है (फोटो- AP)

Iceland Volcano: आइसलैंड मेट्रोलॉजिकल ऑफिस के मुताबिक यहां मौजूद आस-पास के घरों को खाली कराया जा रहा है. 19 मार्च से ही यहां पर्यटक दूर से इस ज्वालामुखी को देखने के लिए पहुंच रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2021, 11:25 AM IST
  • Share this:

रेक्यावीक. आइसलैंड से एक बार फिर से हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. करीब दो हफ्ते पहले यहां ज्वालामुखी (Iceland Volcano) में विस्फोट  हुआ था इसके चलते भारी मात्रा में यहां लावा निकलने लगे थे. अब यहां से करीब एक किलोमीटर दूर फिर से लावा निकलने लगा है. ऐसा लग रहा है मानो 200 मीटर चौड़ी आग की नदी बह रही हो. आइसलैंड मेट्रोलॉजिकल ऑफिस के मुताबिक ये नया विस्फोट स्थानीय समय के हिसाब से दिन में करीब 12 बजे शुरू हुआ.

टीवी चैनल पर इसका लाइव प्रसारण किया जा रहा है. चारों तरफ धुंआ दिख रहा है. पहाड़ों से निकलते हुए ये लावा मेरारडालीर नाम की घाटी में जा रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि शुरुआत में ये लावा 10 मीटर प्रति सेकेंड के हिसाब से आगे बढ़ रहा था. लेकिन अब इसकी रफ्तार थोड़ी कम हो गई है.


आईसलैंड मेट्रोलॉजिकल ऑफिस के मुताबिक यहां मौजूद आस-पास के घरों को खाली कराया जा रहा है. 19 मार्च से ही यहां पर्यटक दूर से इस ज्वालामुखी को देखने के लिए पहुंच रहे हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ और हफ्तों तक ये दिख सकता है. आइसलैंड की राजधानी रेक्यावीक से ये करीब 40 किलोमीटर दूर है.


800 साल बाद विस्फोट

फगराडल्स पहाड़ पर मौजूद ये ज्वालामुखी करीब 800 साल से नहीं फूटा था. लेकिन हाल ही में यहां भूकंप आया था, जिसके कारण ज्वालामुखी के फटने की आशंका जताई गई थी. शुरुआती फुटेज में ये विस्फोट छोटा लग रहा था. लेकिन इससे निकलने वाले लावा की चमक 32 किलोमीटर दूर तक दिखी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज