इस साल नोबेल शांति पुरस्कार के लिए अब तक मिले 329 नामांकन, WHO भी शामिल

ये पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को दिए जाते हैं. (AP)

ये पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को दिए जाते हैं. (AP)

पुरस्कार के लिए सरकारों के प्रमुख, राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत राजनीतिज्ञ, विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, विदेश नीति संस्थानों के निदेशक, पूर्व नोबेल पुरस्कार विजेता और नार्वे की नोबेल समिति के सदस्य नॉमिनेशन दाखिल कर सकते हैं. इस पुरस्कार के लिए सबसे अधिक 376 नॉमिनेशन 2016 में प्राप्त हुए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 3, 2021, 10:14 AM IST
  • Share this:

ओस्लो. नार्वे की नोबेल समिति (Nobel Committee) ने बताया कि 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2021) के लिए अब तक 329 नॉमिनेशन आ चुके हैं. इनमें 234 व्यक्ति और 95 संगठन हैं. नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित समूहों में कोरोना वायरस महामारी से निपटने में अपनी भूमिका के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का नाम भी शामिल है. शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 1 फरवरी थी. ओस्लो स्थित इस संगठन ने बताया कि नोबेल शांति पुरस्कार के नामांकन की यह तीसरी सबसे बड़ी संख्या है.

नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के उम्मीदवारों में बेलारूस की निर्वासित विपक्षी नेता स्वेतलाना तिखनोस्कायाऔर दो अन्य बेलारूस लोकतंत्र कार्यकर्ता, वेरोनिका त्सेपल्को और मारिया कोलेनिकोवा शामिल हैं. इसके अलवा ‘द ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन, रूसी विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी, व्हाइट हाउस के पूर्व सलाहकार जेरेड कुश्नर और अब्राहम संधि के लिए पश्चिम एशिया के साथ सिलसिलेवार बात करने वाले अवी बर्कोवित्ज भी इस लिस्ट में हैं.

अमेरिका को खटक रहा है भारत का ‘मेक इन इंडिया’ अभियान! ये है वजह

इस पुरस्कार के लिए सरकारों के प्रमुख, राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत राजनीतिज्ञ, विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, विदेश नीति संस्थानों के निदेशक, पूर्व नोबेल पुरस्कार विजेता और नार्वे की नोबेल समिति के सदस्य नॉमिनेशन दाखिल कर सकते हैं. इस पुरस्कार के लिए सबसे अधिक 376 नॉमिनेशन 2016 में प्राप्त हुए थे.
ओस्लो स्थित इस बेहद गोपनीयता बरतने वाले बोर्ड ने नॉमिनेशन की घोषणा नहीं की है, लेकिन नॉमिनेशन करने वाले चाहे तो नामित और प्रस्तावक दोनों के नामों का ऐलान कर सकते हैं.

क्या 2024 में एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप?

बता दें कि नोबेल समिति अपने वार्षिक फैसले की घोषणा हर साल अक्टूबर में करती है. ये पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को दिए जाते हैं. (PTI इनपुट)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज