Home /News /world /

मेडिसिन में डेविड जूलियस-अर्डेम पटापौटियन को नोबेल प्राइज, मानव स्पर्श और गर्माहट की पहेली सुलझाई

मेडिसिन में डेविड जूलियस-अर्डेम पटापौटियन को नोबेल प्राइज, मानव स्पर्श और गर्माहट की पहेली सुलझाई

नोबल पुरस्कार 2021 की घोषणा हो चुकी है.

नोबल पुरस्कार 2021 की घोषणा हो चुकी है.

फिजियोलॉजी या मेडिसिन में अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस (David Julius) और अर्डेम पटापौटियन (Ardem Patapoutian) को संयुक्त नोबेल प्राइज दिया है.

    नोबेल पुरस्कार 2021 (Nobel Prize 2021)  का ऐलान हो चुका है. फिजियोलॉजी या मेडिसिन में अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस (David Julius) और अर्डेम पटापौटियन (Ardem Patapoutian) को संयुक्त नोबेल प्राइज दिया है. उन्हें तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की खोज के लिए ये सम्मान दिया गया है. नोबेल प्राइज की घोषणा सोमवार को नोबेल कमेटी के महासचिव थॉमस पर्लमैन (Thomas Perlmann) ने की.

    अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बताया कि कैसे इंसान का जिस्म सूरज की गर्मी और अपनों को स्पर्श महसूस कर लेता है. साथ ही हमारा जिस्म संवेदना को विद्युतीय तरंग में बदल देता है. उसे संदेश के रूप में नर्वस सिस्टम यानी तंत्रिका तंत्र तक पहुंचाता है. इसके जरिए दर्द के इलाज के नए तरीके खोजने में मदद मिल सकती है.

    क्या हैं नोबेल प्राइज?
    इस पुरस्कार की शुरुआत नोबेल फाउंडेशन की ओर से 1901 की गई थी. ये पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है. उन लोगों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने पिछले साल के दौरान मानव जाति को सबसे बड़ा फायदा पहुंचाया हो. ये पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दुनिया का सर्वोच्च पुरस्कार है. इसमें विजेता को एक मेडल, एक डिप्लोमा और मोनेटरी अवार्ड दिया जाता है.

    अल्फ्रेड नोबेल कौन थे?
    डायनामाइट की खोज करने वाले अल्फ्रेड नोबेल एक वैज्ञानिक थे. उन्होंने लगभग 355 आविष्कार किए. दिसंबर 1896 में मौत से पहले उन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा एक ट्रस्ट के लिए सुरक्षित रख दिया. उनकी इच्छा थी कि इस पैसे के ब्याज से हर साल उन लोगों को सम्मानित किया जाए जिनका काम मानव जाति के लिए सबसे कल्याणकारी हो.

    Tags: Nobel Prize, World news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर