Home /News /world /

US चेतावनी के बाद भी नहीं माना नॉर्थ कोरिया, किया गाइडेड मिसाइलों का परीक्षण

US चेतावनी के बाद भी नहीं माना नॉर्थ कोरिया, किया गाइडेड मिसाइलों का परीक्षण

 उत्तर कोरिया ने इस महीने चार मिसाइलों को प्रक्षेपण किया है.

उत्तर कोरिया ने इस महीने चार मिसाइलों को प्रक्षेपण किया है.

North Korea guided missile testing: उत्तर कोरिया ने इस महीने चार मिसाइलों को प्रक्षेपण किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के उसके हालिया परीक्षण को लेकर नए प्रतिबंध लगाने के खिलाफ उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी. उसके बाद से उत्तर कोरिया का यह दूसरा परीक्षण था.

अधिक पढ़ें ...

    प्योंगयांग. उत्तर कोरिया (North Korea) ने एक बार फिर सामरिक निर्देशित मिसाइलों (Tactical guided missile) का परीक्षण कर सभी को चौंका दिया है. उत्तर कोरिया ने मंगलवार को बताया उसने ‘सामरिक निर्देशित मिसाइलों’ का परीक्षण किया है. वहीं दक्षिण कोरिया की सेना ने एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया की दो बैलिस्टिक मिसाइलों (Ballistic missile) का समुद्र में प्रक्षेपण किए जाने की बात कही थी. उत्तर कोरिया ने इस महीने चार मिसाइलों को प्रक्षेपण किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के उसके हालिया परीक्षण को लेकर नए प्रतिबंध लगाने के खिलाफ उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी. उसके बाद से उत्तर कोरिया का यह दूसरा परीक्षण था.

    कोविड-19 से जूझ रहा उत्तर कोरिया
    विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन, अमेरिका और पड़ोसी देशों से रियायतें हासिल करने के लिए उन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि इस समय उनका देश बदहाल अर्थव्यवस्था और कोविड-19 वैश्विक महामारी से जुड़ी कठिनाइयों का सामना कर रहा है. उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार समिति ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा है कि इस परीक्षण का लक्ष्य उन मिसाइलों का मूल्यांकन करना था, जो तैयार हैं और तैनात की जा चुकी हैं. एजेंसी ने बताया कि प्रणाली की सटीकता, सुरक्षा और दक्षता की पुष्टि करने के लिए मिसाइलों को समुद्र में दागा गया है. लेकिन मिसाइलें किस प्रकार की थी, यह खबर में स्पष्ट नहीं किया गया है.

    जिस बाप की बरसी पर तानाशाह ने लगाई हंसने पर रोक, उस पिता की ये थी आखिरी इच्छा
    सियोल यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कोरियन स्टडीज के प्रोफेसर किम डोंग-यूब ने बताया कि सरकारी मीडिया द्वारा दिखाई जा रहीं तस्वीरों से प्रतीत होता है, कि उत्तर कोरिया ने कम-दूरी वाले हथियार का परीक्षण किया है, जो यू.एस. एमजीएम-140 आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम के समान दिखता है. मिसाइल का परीक्षण उत्तर कोरिया के कम दूरी के हथियारों की संख्या को बढ़ाने के कार्यक्रम का हिस्सा था. इसके बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि इसका उद्देश्य उत्तर एशिया में मिसाइल सुरक्षा को बढ़ाना है.

    प्रेग्नेंट हो गई तानाशाह के आर्मी की सिपाही, बिना एनिस्थिसिया के ही क्रूर ने करवा दिया एबॉर्शन

    अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेताया
    उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षणों के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने पिछले सप्ताह एशियाई देश के पांच अधिकारियों पर कई प्रतिबंध लगा दिए थे. उन्होंने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र से उत्तर कोरिया पर और प्रतिबंध लगाने का आग्रह करेंगे. वहीं उत्तर कोरिया ने इस कार्रवाई के बाद प्रशासन पर निशाना साधते हुए चेतावनी दी थी, कि अगर अमेरिका अपने टकराव वाले रुख पर कायम रहता है, तो उसके खिलाफ कड़ी और स्पष्ट कार्रवाई की जाएगी.

    Tags: America, Missile, North Korea, North korea tension

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर