Home /News /world /

किम जोंग उन ने भुखमरी से जूझ रही उत्तर कोरियाई लोगों के लिए UN से मांगी मदद

किम जोंग उन ने भुखमरी से जूझ रही उत्तर कोरियाई लोगों के लिए UN से मांगी मदद

हाल ही में तानाशाह किम जोंग उन की तस्वीर जारी हुई थी, जिसमें वे दुबले दिख रहे थे.  (AP)

हाल ही में तानाशाह किम जोंग उन की तस्वीर जारी हुई थी, जिसमें वे दुबले दिख रहे थे. (AP)

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) खाद्य कार्यक्रम के मुताबिक, 40 फीसदी उत्तर कोरियाई (North Korea) आबादी कुपोषित हैं. यह पहली बार है जब उत्तर कोरिया ने खाद्यान की कमी को सार्वजनिक किया है.

    प्योंगयांग. उत्तर कोरिया (North Korea) के लोग इन दिनों जिंदगी के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. किम जोंग उन (Kim Jong Un) के शासनकाल में लोग दाने-दाने के लिए मोहताज हैं. उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) को भेजी स्वैच्छिक रिपोर्ट में जानकारी दी है कि 2018 में देश का खाद्य उत्पादन सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था. जिसकी मुख्य वजह प्राकृतिक आपदा और अपर्याप्त कृषि सामग्री को बताया गया है.

    संयुक्त राष्ट्र में दक्षिण कोरिया के मिशन ने बुधवार को रिपोर्ट की सूचना दी. यह पहली बार है जब उत्तर कोरिया ने खाद्यान की कमी को सार्वजनिक किया है. उत्तर कोरिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उनके पास खेती के लिए निचले स्तर वाली मशीने हैं, जिससे वे पर्याप्त अनाज नहीं उगा पा रहे.

    हिचकियों से परेशान हैं इस देश के राष्ट्रपति, बोलना भी मुश्किल, होगी सर्जरी

    सरकार मांस पर निर्भर, कुत्ते पालना प्रतिबंधित
    अनाज की भारी कमी के चलते सरकार पूरी तरह मांस पर निर्भर है. हालात इतने बुरे हैं कि सरकार ने आम नागरिकों को कुत्ते पालने से प्रतिबंधित कर दिया था, ताकि मांस बच सके. इसी साल देश को भरी तूफान का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद से खाद्यान संकट बढ़ता जा रहा है.

    प्रतिबंध हटाने की अपील की
    उत्तर कोरिया ने रिपोर्ट में कहा कि सतत विकास लक्ष्यों को पाने में उसे इसलिए बाधा आ रही है, क्योंकि उस पर संयुक्त राष्ट्र के कई प्रतिबंध लागू हैं. उत्तर कोरिया ने इन प्रतिबंधों को हटाने की अपील की है. दरअसल, परमाणु हथियारों और मिसाइलों के परीक्षण के लिए दंडित करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 2017 में उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए. इसमें सीमित स्तर पर कच्चे तेल का आयात, कपड़ा निर्यात, प्राकृतिक गैस और तरल आयात पर प्रतिबंध शामिल है. इसके साथ ही उत्तर कोरियाई नागरिकों को दूसरे देशों में काम करने से भी प्रतिबंधित कर दिया है.

    ब्राजील में Corona से हो रही मौतों का आंकड़ा बढ़ा, तो राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

    भुखमरी के बीच किमजोंग के दुबले होने की थी चर्चा
    उत्तर कोरिया द्वारा संयुक्त राष्ट्र को भेजी रिपोर्ट से दो सप्ताह पहले ही वहां की सरकार समर्थित मीडिया में तानाशाह किम जोंग उन की तस्वीर जारी हुई थी, जिसमें वे दुबले दिख रहे थे. सरकारी प्रोपोगैंड मशीनरी के हवाले से यह तक कहा गया था कि तस्वीर जारी होने के बाद आम नागरिकों को रोते देखा गया. हालांकि, विशेषज्ञ मानते हैं कि तानाशाह किम ने भुखमरी के हालात के बीच जनता का समर्थन पाने के लिए यह तस्वीर जारी करवायी थी.undefined

    Tags: Food, Kim Jong Un, North Korea, North korea tension, United nations, United Nations General Assembly

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर