होम /न्यूज /दुनिया /दुनिया का सबसे बड़ा ताकतवर परमाणु शक्ति बनना चाहता है उत्तर कोरिया, सबसे बड़ी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च

दुनिया का सबसे बड़ा ताकतवर परमाणु शक्ति बनना चाहता है उत्तर कोरिया, सबसे बड़ी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च

उत्तर कोरिया ने सबसे बड़ी बैलिस्टिक मिसाइल लांच की. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर कोरिया ने सबसे बड़ी बैलिस्टिक मिसाइल लांच की. (सांकेतिक फोटो)

North Korea News: उत्तर कोरिया ने अपनी सबसे बड़ी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है. मिसाइल लॉन्च में शामिल सैन्य अधिकारियों क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

उत्तर कोरिया ने सबसे बड़ी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की
तानाशाह किम जोंग ने सैन्य अधिकारियों का किया प्रमोशन
उत्तर कोरिया का लक्ष्य सबसे ताकतवर परमाणु शक्ति बननाः किम

नई दिल्ली. उत्तर कोरिया लगातार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करता जा रहा है. उत्तर कोरिया ने एक और लंबी दूरी की खतरनाक मिसाइल को लॉन्च किया है, जिसके बाद उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग का बयान भी सामने आया है. उत्तर कोरिया की मीडिया के अनुसार किम जोंग उन ने कहा कि उनके देश का अंतिम लक्ष्य दुनिया की सबसे ताकतवर परमाणु शक्ति बनना है. किम का यह बयान नई ह्वासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के परीक्षण का निरीक्षण करने और 18 नवंबर को परमाणु हथियारों के साथ अमेरिकी परमाणु खतरों का मुकाबला करने का संकल्प लेने के बाद आई है.

किम जोंग ने अधिकारियों से कहा कि परमाणु शक्ति का निर्माण राज्य और लोगों की गरिमा के साथ संप्रभुता की मज़बूती से रक्षा करने के लिए है, और इसका अंतिम लक्ष्य दुनिया की सबसे शक्तिशाली सामरिक शक्ति हासिल करना है. किम ने ह्वासोंग-17 को दुनिया का सबसे मजबूत सामरिक हथियार कहा. किम ने कहा कि यह उत्तर कोरिया के दुनिया की सबसे मजबूत सेना बनने की क्षमता का प्रदर्शन करता है. किम ने कहा कि उत्तर कोरिया के वैज्ञानिकों ने बैलिस्टिक मिसाइलों पर परमाणु हथियार लगाने की तकनीक के विकास में एक अद्भुत छलांग लगाई है.

परीक्षण में शामिल वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, सैन्य अधिकारियों और अन्य लोगों को संबोधित करते हुए किम ने कहा कि ‘वह उम्मीद करते हैं कि वे असाधारण रूप से, तेज गति से देश के परमाणु हथियारों का विस्तार और देश को मजबूत करना जारी रखेंगे. परीक्षण में शामिल लोगों ने सत्तारूढ़ दल के प्रति निष्ठा और विश्वास की शपथ ली.’ साथ ही पार्टी और किम के ‘पूर्ण अधिकार’ की रक्षा करने की कसम खाई, और यह प्रण लिया कि हमारी मिसाइलें केवल उनके द्वारा बताए गए दिशा में सख्ती से उड़ेंगी.

‘कोरिया एक पूर्ण परमाणु शक्ति संपन्न देश’
उत्तर कोरिया की सुप्रीम पीपुल्स असेंबली की शक्तिशाली स्थायी समिति ने ह्वासोंग-17 मिसाइल को ‘डीपीआरके हीरो और गोल्ड स्टार मेडल एंड ऑर्डर ऑफ नेशनल फ्लैग फर्स्ट क्लास’ की उपाधि से सम्मानित किया.

मिसाइल लॉन्च पर KCNA ने कहा कि इस मिसाइल ने दुनिया के सामने स्पष्ट रूप से साबित कर दिया कि डीपीआरके (Democratic People’s Republic Of Korea) एक पूर्ण परमाणु शक्ति देश है, जो अमेरिकी साम्राज्यवादियों के परमाणु वर्चस्व के खिलाफ खड़े होने में सक्षम है और सबसे शक्तिशाली आईसीबीएम ने पूरी तरह से अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है.

Tags: Kim Jong Un, North Korea

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें