साउथ अफ्रीकन ओपेरा स्टार का आरोप- फ्रांसीसी एयरपोर्ट पर की गई 'न्यूड चेकिंग'

दक्षिण अफ्रीका की फेमस ओपेरा म्यूजिक स्टार प्रिटी येंडे (AFP)

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की फेमस ओपेरा म्यूजिक स्टार प्रिटी येंडे (Pretty yende) के साथ फ्रांसीसी एयरपोर्ट पर अपराधियों जैसा सलूक किया गया. येंडे ने आरोप लगाया कि इटली से फ्रांस (Italy To France) की राजधानी पेरिस की यात्रा के दौरान चार्ल्स द गॉल एयरपोर्ट पर उन्हें हिरासत में लिया गया था.

  • Share this:
    पेरिस. दक्षिण अफ्रीकी फेमस (South Africa) ओपेरा म्यूजिक स्टार प्रिटी येंडे (Pretty yende )ने आरोप लगाया कि फ्रांसीसी एयरपोर्ट पर उनके साथ अपराधियों जैसा सलूक किया गया. उन्होंने कहा कि इटली से फ्रांस (Italy To France) की राजधानी पेरिस की यात्रा के दौरान चार्ल्स द गॉल एयरपोर्ट (Airport) पर उन्हें हिरासत में लिया गया था. येंडे ने दावा किया कि एयरपोर्ट के सिक्योरिटी स्टाफ ने किसी अपराधी की तरह उनकी कपड़े उतरवाकर जांच की. उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने मेरे सेलफोन सहित मेरा सारा सामान ले लिया और मुझे मेरे परिवार व करीबी दोस्तों के फोन नंबर लिखने के लिए कहा.

    येंडे ने कहा कि उन्हें रिटेंशन सेल में मौजूद लैंडलाइन से अपने करीबियों को फोन करने के लिए कहा गया. बाद में उन्हें प्रिजन होटल लेकर जाया गया. हालांकि, बाद में उन्होंने ओपेरा वायर से बात करते हुए कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति थी. इसका नस्लीय भेदभाव से कोई संबंध नहीं है.

    येंडे के अनुसार, फ्रांसीसी अधिकारी मिलान में जारी किए गए "परमेसो डि सोगिओर्नो इम्प्रोविसोरी" दस्तावेज को स्वीकार नहीं करना चाहते थे. यह दस्तावेज पेरिस में थिएटर डेस चैंप्स-एलिसीज़ ओपेरा हाउस में एक परफॉर्मेंस के लिए जारी किया गया था. उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट अधिकारियों ने मेरी जांच शुरू कर दी. उन्होंने मुझसे अपने जूते उतारने के लिए कहा. उन्होंने यह भी नहीं बताया कि आखिर किस कारण मेरी इतनी गहन जांच की जा रही है.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका ने चेताया- US आर्मी की वापसी के छह महीने के भीतर गिर सकती है अफगानिस्तान सरकार

    क्या बोली फ्रांस की पुलिस
    एक फ्रांसीसी पुलिस अधिकारी ने बाद में बताया कि येंडे से पूछताछ की गई क्योंकि वह दक्षिण अफ्रीकी पासपोर्ट के साथ यात्रा कर रही थी. उसके पास फ्रांसीसी वीजा नहीं था. बाद में उन्हें सिंगल एंट्री वीजा प्राप्त हुआ और हमने उन्हें छोड़ दिया गया.



    अधिकारी ने यह भी बताया कि उचित कागजी कार्रवाई के बिना किसी के लिए एक स्ट्रिप-सर्च सामान्य प्रक्रिया है. ऐसा सुरक्षा कारणों को देखते हुए किया जाता है. उन्होंने कहा कि येंडे ने पुलिस अधिकारियों को धन्यवाद दिया जब उन्हें अपने परफॉर्मेंस के लिए हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.