Home /News /world /

pentagon chief in poland said ukraine can win war against russia if

पोलैंड में पेंटागन चीफ ने कहा- रूस के खिलाफ युद्ध यूक्रेन जीत सकता है अगर...

पेंटागन के प्रमुख लॉयड ऑस्टिन.   ( फाइल फोटो )

पेंटागन के प्रमुख लॉयड ऑस्टिन. ( फाइल फोटो )

अमेरिका (America) ने कहा है कि हम मानते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध (Russia Ukraine War) में यूक्रेन की जीत हो सकती है. यदि यूक्रेन के पास सही उपकरण हो तो फिर यूक्रेन यह युद्ध जीत सकता है.

वारसॉ. अमेरिका (America) ने कहा है कि हम मानते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध (Russia Ukraine War) में यूक्रेन की जीत हो सकती है. यदि यूक्रेन के पास सही उपकरण हो तो फिर यूक्रेन यह युद्ध जीत सकता है. यह बातें पेंटागन के प्रमुख लॉयड ऑस्टिन ने कही  हैं. वे सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव से लौटने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे. ऑस्टिन ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ यात्रा के बाद पत्रकारों से कहा, ‘ जीतने में सबसे बड़ी जरूरी बात है कि हम उस जीत पर यकीन करे, और इसलिए वे मानते हैं कि हम जीत सकते हैं.’ इधर, 24 फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात करने वाले दोनों यूक्रेन की यात्रा करने वाले पहले हाई प्रोफाइल अ‍मेरिकी अधिकारी थे.

ऑस्टिन ने कहा कि हम मानते हैं कि हम जीत सकते हैं, वे जीत सकते हैं. यदि उनके पास सही हथियार और सही समर्थन मिला हो तो फिर हम यह मानते हैं कि यूक्रेन की जीत हो सकती है. ऑस्टिन और ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी राजनयिक इस सप्ताह यूक्रेन में धीरे-धीरे वापसी शुरू करेंगे. उन्‍होंने यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता में $ 700 मिलियन (653 मिलियन यूरो) की घोषणा की. ऑस्टिन ने कहा, ‘हम रूस को इस हद तक कमजोर देखना चाहते हैं कि वह उस तरह की चीजें नहीं कर सके जैसा उसने यूक्रेन पर हमला करने में किया है.’

उन्होंने कहा कि रूस पहले ही बहुत सारी सैन्य क्षमता खो चुका है. उसके बहुत सारे सैनिक काफी स्पष्ट रूप से खत्‍म हो गए हैं. अब हम देखना चाहते हैं कि उसके पास वह क्षमता फिर से नहीं बन सके कि वह सैन्‍य ताकत बन सके. उसमें पहले जैसे सैन्‍य ताकत को बहुत जल्दी पुन: उत्पन्न करने की क्षमता नहीं है.  ऑस्टिन और ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी राजनयिक इस सप्ताह यूक्रेन में धीरे-धीरे वापसी शुरू करेंगे और अतिरिक्त सैन्य सहायता में $ 700 मिलियन (653 मिलियन यूरो) की घोषणा की.

Tags: America, Pentagon, Russia ukraine war

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर