होम /न्यूज /दुनिया /7 तीव्रता के भूकंप से हिला फिलीपींस, 5 की मौत और सैकड़ों घायल

7 तीव्रता के भूकंप से हिला फिलीपींस, 5 की मौत और सैकड़ों घायल

उत्तरी फिलीपींस में आये तीव्र भूकंप ने कई इमारतों को गिरा दिया. (Image: HANDOUT/EPA-EFE/Shutterstock)

उत्तरी फिलीपींस में आये तीव्र भूकंप ने कई इमारतों को गिरा दिया. (Image: HANDOUT/EPA-EFE/Shutterstock)

फिलीपींस( Philippines) भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है. देश में 1990 में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 2,000 ...अधिक पढ़ें

  • बचाव कार्यों में मदद के लिए सैन्य कर्मियों को अबरा में तैनात किया गया
  • प्रशासन को कम से कम 58 भूस्खलन की सूचना मिली है

मनीला. भूकंप के शक्तिशाली झटकों ने फिलीपींस को हिलाकर कर रख दिया है. तीव्र झटके राजधानी मनीला से 300 किलोमीटर दूर उत्तरी फिलीपींस स्थित अबरा प्रान्त में महसूस किये गए. जानकारी के अनुसार इस पहाड़ी क्षेत्र में आया भूकंप “उथला भूकंप” था जोकि गहरे भूकंप की अपेक्षा अधिक नुकसान पहुंचाता है.

रिक्टर स्केल पर 7 की तीव्रता पर मापे गए इस भूकंप में कम से कम 5 लोगों के मारे जाने की खबर है. भूकंप की वजह से क्षतिग्रस्त हुई इमारतों और भूस्खलन से 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

पुलिस मेजर एडविन सर्जियो ने न्यूज़ एजेंसी एएफपी को बताया कि डोलोरेस नगर पालिका में इमारतों के हिलने और दीवारों में दरार पड़ने के कारण लोग डर कर बाहर निकल आये थे. उन्होंने बताया कि भूकंप की वजह से स्थानीय बाजार की खिड़कियां टूट गई हैं.

अधिकारियों के अनुसार अबरा की प्रांतीय राजधानी बांगुएड में एक 23 वर्षीय महिला की दीवार गिरने से मौत हो गई. प्रांत में कम से कम 78 घायल हो गए हैं. फेसबुक पर पोस्ट किए गए और एएफपी द्वारा सत्यापित एक वीडियो में डामर की सड़क और बांगुएड में जमीन में दरारें दिखाई दे रही हैं.

पत्थर गिरने से मजदूर की मौत
अलग-अलग घटनाओं में दो निर्माण श्रमिकों की मौत हो गई हैं. पुलिस के मुताबिक एक ईमारत में काम करते वक़्त पत्थर के गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई थी. साथ ही छह अन्य मजदूर घायल हो गए.

वहीं इलोकोस सुर प्रांत के सुयो नगर पालिका में एक बुजुर्ग महिला को सड़क पर चलते समय भूस्खलन में दब जाने से गंभीर चोट आई है.

आपको बता दें कि फिलीपींस भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है. देश में 1990 में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 2,000 लोगों की मृत्यु हुई थी.

Tags: Earthquake, Philippines

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें