लगातार PM मोदी के निशाने पर पाक, बोले- सभी देशों को आतंकवाद से निपटना जरूरी

पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि वर्ष 2021 को किर्गीज रिपब्लिक और भारत के बीच सांस्कृतिक और मैत्री के वर्ष के रूप में मनाने पर हम सहमत हुए हैं.'

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 9:35 PM IST
लगातार PM मोदी के निशाने पर पाक, बोले- सभी देशों को आतंकवाद से निपटना जरूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्गिस्‍तान के राष्‍ट्रपति के साथ संयुक्‍त प्रेस वार्ता में आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्‍तान पर निशाना साधा. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 9:35 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्गिस्‍तान के राष्‍ट्रपति सोरोनबे जेनेबकोव के साथ शुक्रवार शाम को संयुक्‍त प्रेस वार्ता में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का समर्थन किया. उन्‍होंने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को मजबूत करने की एससीओ की भावना और उनके विचारों की सराहना की. पाकिस्‍तान की ओर इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया को यह संदेश देने की जरूरत है कि आतंकवाद को किसी भी तरीके से उचित नहीं माना जा सकता.

पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि वर्ष 2021 को किर्गीज रिपब्लिक और भारत के बीच सांस्कृतिक और मैत्री के वर्ष के रूप में मनाने पर हम सहमत हुए हैं. अपनी प्राकृतिक सौंदर्यता, मजबूत लोकतंत्र और प्रतिभासंपन्न लोगों की मदद से किर्गिस्तान का भविष्य उज्ज्वल है.'



पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोगों के प्रति किर्गिस लोगों की दोस्ती और प्रेम हृदय हो छू लेने वाली है. भारत और किर्गिस्तान जैसे लोकतान्त्रिक और विविधता भरे समाजों को आज आतंकवाद से सबसे बड़ा खतरा है. हम आतंकवाद और कट्टरवाद के समाधान के लिए एकजुट हैं. आतंकवाद के प्रायोजकों को जवाबदेह ठहराना होगा.

पीएम मोदी बोले- नई दिल्‍ली आने पर मैं आपका आभारी

पीएम मोदी ने कहा, 'अपने पिछले प्रवास में और आज इस दौरे पर मैंने घर जैसा महसूस किया है. पिछले महीने नई दिल्‍ली में आपने मेरे शपथ ग्रहण समारोह को सुशोभित किया. मैं आपका आभारी हूं. मुझे इस बात की भी खुशी है कि मुझे आपके साथ द्विपक्षीय समन्‍वय का अवसर प्राप्‍त हुआ.

ये भी पढ़ें: बनारस पहुंचे रणबीर कपूर, PM मोदी के लिए कही ये खास बात

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत और किर्गिस्‍तान दोनों ही आपसी संबंधों को बहुत ज्‍यादा महत्‍व देते हैं. हमारे बीच सहयोगी की अपार संभावनाएं हैं. भारत और मध्‍य एशिया के गहरे ऐतिहासिक और सांस्‍कृतिक संबंध रहे हैं.'
Loading...

SCO समिट में पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान को बख्शने को तैयार नहीं हैं. उन्होंने SCO समिट में भी अपने इसी एजेंडे को जारी रखते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर वैश्विक सम्मेलन का आह्वान किया. शुक्रवार को पाकिस्तान पर परोक्ष हमला करते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले, इसमें मदद देने वाले और इसे आर्थिक मदद पहुंचाने वाले देशों को जवाबदेह बनाना जरूरी है.



श्रीलंका और मालदीव की तरह ही पीएम मोदी ने यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने की एससीओ की भावना और उसके विचारों की बात सामने रखी. उन्होंने साफ कर दिया कि भारत आतंकवाद मुक्त समाज बनाने का पक्षधर है.

ये भी पढ़ें: भारत-चीन एक दूसरे के लिए खतरा नहीं

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...