लाइव टीवी

सऊदी अरब : FII फोरम में PM मोदी बोले- भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बना

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 10:08 PM IST
सऊदी अरब : FII फोरम में PM मोदी बोले- भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सऊदी अरब (Saudi Arab) के इन्‍वेस्‍टर्स से भारत में निवेश करने की अपील की.

FII फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि सऊदी अरब (Saudi Arab) और भारत का रिश्ता बहुत पुराना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 10:08 PM IST
  • Share this:
रियाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को सऊदी अरब (Saudi Arab) के सालाना वित्तीय सम्मेलन फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशटिव (FII) में शिरकत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सऊदी अरब और भारत का रिश्ता हजारों साल पुराना है. पीएम ने अपने भाषण में टेक्नोलॉजी के विकास पर जोर दिया. उन्‍होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के विकास के लिए भारत ने स्टार्टअप, रिसर्च एंड डेवलपमेंट और स्कूल लेवल पर इनोवेशन पर जोर दिया है. आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट अप इकोसिस्टम बन गया है.

भारतीय स्टार्टअप मेडिकल, टूरिज्म, फ़ूड और सभी क्षेत्रों में अपना योगदान दे रहे हैं. पीएम मोदी ने सऊदी अरब के इन्वेस्टर्स से भारत के स्टार्टअप में निवेश करने की अपील भी की. मोदी ने कहा कि भारत जल्द 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है और हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 7 बिलियन डॉलर का निवेश का लक्ष्य रखा है.



पीएम ने वन मोबिलिटी कार्ड जैसे कार्यक्रमों की जानकारी दी
Loading...

पीएम ने यहां वन नेशन वन पावर ग्रिड, वन नेशन वन गैस ग्रिड और वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड जैसे कार्यक्रमों की भी जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में निवेश करना दुनिया भर के निवेशकों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होने जा रहा है.



हमें इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के विकास पर जोर देना चाहिए: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में 1 बिलियन यूएस डॉलर के ज्‍यादा वैल्‍यूएशन वाले यूनिकॉर्न की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है. उन्‍होंने कहा कि हमें इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के विकास पर जोर देना चाहिए. हम बिजनेस फ्रेंडली सरकार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. आज वैश्विक स्‍तर पर हमारे कई स्‍टार्टअप चल रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं आपसे ग्लोबल बिजनेस को प्रभावित करने वाले 2 बड़े ट्रेंड के बारे में बात करना चाहता हूं.



हमारी लॉजिस्टिक परफॉर्मेंस इंडेक्‍स सुधरी
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत ग्‍लोबल रैंकिंग में निरंतर बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. हमने लॉजिस्टिक परफॉर्मेंस इंडेक्‍स में 10 रैंक की बढ़ोतरी हासिल की है. साथ ही ग्‍लोबल इनोवेशन इंडेक्‍स में 24 अंक का सुधार हुआ है. वर्ल्‍ड बैंक के बिजनेस इंडेक्‍स में वर्ष 2014 में हम 142 नंबर पर थे और वर्ष 2019 में हम 63वें नंबर पर आ गए हैं.



पीएम मोदी ने कहा कि भारत में स्किल का विकास करने के लिए हमने एक व्यापक दृष्टि तैयार की है. स्किल इंडिया पहल के माध्यम से हम अगले 3-4 वर्षों में 400 मिलियन लोगों को विभिन्न स्किल्स में ट्रेंड करेंगे. भारत में निवेश करने वाली कंपनियों को इससे निश्चित रूप से स्किल्ड मैन पावर मिलेगी.



दुनियाभर ने हमें सराहा
उन्‍होंने कहा कि दुनिया भर में भारत के स्किल्ड ह्यूमन रिसोर्स को आदर और प्रतिष्ठा मिली है. भारतीय प्रतिभाओं ने सऊदी अरब में अनुशासित कानून, कानून का पालन करने वाले परिश्रमी और कुशल कार्यबल के रूप में अपनी अनूठी पहचान बनाई है. भारत के कर ढांचे की तुलना आज विश्व के सबसे अच्छे कर ढांचे के साथ की जा रही है. हमने 1500 से ज़्यादा पुराने क़ानूनों को खत्‍म किया. 350 मिलियन लोगों को बैंक से जोड़ा है.



पीएम मोदी ने कहा कि डीबीटी से 20 अरब डॉलर की बचत हुई है. दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थकेयर प्रोग्राम आयुष्‍मान भारत शुरू किया. पिछले पांच साल में कई सुधार किए हैं. भारत में 286 अरब डॉलर का FDI निवेश हुआ.

यह भी पढ़ें :

मेडिकल उत्पादों से लेकर हज यात्रा तक PM मोदी ने सऊदी से किए कई समझौते
करतारपुर: पहले जत्‍थे में मनमोहन सिंह और हरदीप पुरी समेत 575 नाम!
NSG के नए डायरेक्टर जनरल बने गुजरात कैडर के वरिष्ठ IPS अनूप कुमार सिंह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 8:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...