यूरोप में दिखी उम्मीद की किरण, फ्रांस और हॉलैंड में खुलेंगे स्कूल

यूरोप में दिखी उम्मीद की किरण, फ्रांस और हॉलैंड में खुलेंगे स्कूल
यूपी में कस्तूरबा गांधी विद्यालय में एक टीचर का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. (demo pic)

यूरोप (Europe) के कुछ देशों में लॉकडाउन (lockdown) में छूट दी जाने लगी है और स्कूलों (Schools) को दोबारा से खोलने की तैयारी चल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2020, 10:57 PM IST
  • Share this:
पेरिस: कोरोना वायरस (Coronavirus) से बुरी तरह से जूझ रहे यूरोप (Europe) में उम्मीद की किरण दिखी है. यूरोप के कुछ देश संक्रमण से उबरते दिख रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक फ्रांस (France) और हॉलैंड (Holland) अपने यहां के स्कूलों (School) को दोबारा खोलने जा रहे हैं. कोरोना वायरस की वजह से हफ्तों तक बंद रहने के बाद अब फ्रांस और हॉलैंड के स्कूल खुलने जा रहे हैं.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के प्राइमरी स्कूल 11 मई से खुलेंगे. हालांकि क्लास में छात्रों की संख्या को लेकर खास दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. एक क्लास में सिर्फ 15 बच्चे ही होंगे.

इसी तरह से हॉलैंड में स्कूलों को 11 मई से शुरू किया जाएगा. लेकिन ये पार्ट टाइम बेसिस पर होगा.
फ्रांस में बड़ी उम्र के बच्चों के स्कूल 18 मार्च से खोले जाएंगे. स्कूलों को दोबारा खोलने से पहले स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लेकर उनकी जांच की जाएगी.
हॉलैंड में 2 जून से खुलेंगे हाईस्कूल


सरकार की तरफ से कहा गया है कि किसी भी तरह की व्यवस्था लागू करने से पहले स्कूल प्रशासन, स्थानीय प्रशासन और बच्चों के अभिभावकों से बातचीत की जाएगी.

डच प्रधानमंत्री मार्क रूट ने कहा है कि छोटी उम्र के बच्चे पहले स्कूल में जाएंगे लेकिन वो भी पार्ट टाइम बेसिस पर.

हॉलैंड के हाईस्कूल को 2 जून तक खोलने की बात की जा रही है.

इटली में 4 जून से मिल सकती है लॉकडाउन में राहत
इस बीच कहा जा रहा है कि इटली 4 मई से लॉकडाउन में राहत दे सकता है. हालांकि किसी भी तरह की छूट देने से पहले खतरे की संभावना टटोल ली जाएगी. इटली के प्रधानमंत्री ग्योसेप्पे कोंटे ने ये जानकारी दी है.

यूरोप के देशों में इटली कोरोना से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. कोरोना के चलते यहां 24 हजार 100 लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

मार्च में इटली में प्रतिबंध लगाए गए हैं. जिसके बाद स्कूल और सभी तरह के बिजनेस को बंद कर दिया गया है.

इटली के पीएम कोंटे ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि काश मैं कह सकता कि आप तुरंत सबकुछ दोबारा से खोलिए. कल से हम शुरू कर रहे हैं. लेकिन ऐसा फैसला गैरजिम्मेदारी वाला होगा.
उन्होंने छूट के मॉडेस्ट और साइंटिफिक प्लान अपनाने का वादा किया है. इसमें छूट के साथ लोगों के स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दिया जाएगा.

जर्मनी पहले से ही कई तरह के छूट दे चुका है. जर्मनी में मौत के मामलों में कमी आते ही वहां छोटी-मोटी दुकानें खोलने की इजाजत दे दी गई थी. सोमवार को पहली बार कई इलाकों में दोबारा से दुकान खुले.

ये भी पढ़ें:

लेबनान के फिलीस्तीनी रिफ्यूजी कैंप में वायरस संक्रमण का पहला मामला

ट्रंप ने US नेवी से कहा- ईरान के शिप परेशान करें, तो हमला कर उन्हें तबाह कर दो

AC की वजह से एक संक्रमित से 9 लोगों को हुआ कोरोना का संक्रमण- स्टडी

अमेरिका में बढ़ता जा रहा है लॉकडाउन का विरोध, लोग दे रहे साजिश की थ्योरी

11 देशों में 25 हजार मौतों पर सस्पेंस, कोरोना से हुई मौत के आंकड़े कहीं अधिक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज