लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 2:44 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
कन्हैया कुमार पर देशद्रोह समेत कई धाराएं लगाई गई है. (फाइल फोटो)

बिहार के जदयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो (Baidyanath Prasad Mahato) का निधन हो गया. शुक्रवार को दिल्‍ली में उन्‍होंने अंतिम सांस ली. बताया जाता है कि वे इन दिनों बीमार थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 2:44 AM IST
  • Share this:
दिल्ली सरकार ने राजद्रोह के एक मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) और दो अन्य लोगों पर मुकदमा चलाने के लिए दिल्ली पुलिस को मंजूरी दे दी. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने 2016 के इस मामले में कुमार के साथ ही जेएनयू के पूर्व छात्रों उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था. दिल्ली सरकार द्वारा केस चलाने की अनुमति देने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को जनता के दबाव के आगे झुकना पड़ा.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

लिंगायत धर्मगुरु ने दी येडियुरप्‍पा को धमकी, इस MLA को नहीं बनाया मंत्री तो 10 विधायक देंगे इस्‍तीफा
कर्नाटक की राजनीति में हमेशा से ही धर्मगुरुओं की अच्‍छी पकड़ रही है. इस बीच उनकी पकड़ और मजबूत हो गई है. वहीं, इस समय एक लिंगायत धर्मगुरु ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बीएस येडियुरप्‍पा की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. एक धर्मगुरु ने बीएस येडियुरप्‍पा को धमकी दी है कि अगर गुलबर्गा के विधायक को मंत्री का पद नहीं दिया गया तो उनकी पार्टी के 10 विधायक इस्‍तीफा दे देंगे.



यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर


पुलवामा हमलावर का मददगार गिरफ्तार, किया खुलासा- ऑनलाइन मंगवाया गया था विस्फोटक
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) को पुलवामा हमले (Pulwama Attack) से जुड़े मामले में बड़ी सफलता मिली है. एजेंसी ने शुक्रवार को जानकारी दी कि पुलवामा हमले से जुड़े एक आरोपी और जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-E-Mohammad) के ओवर ग्राउंड वर्कर शाकिर बशीर मागरे को गिरफ्तार किया है. शाकिर ने आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार को शरण और अन्य रसद सहायता दी थी. यही नहीं उसने इस एनआईए (NIA) की पूछताछ में बड़ा खुलासा भी किया है. मागरे ने बताया कि इस आत्मघाती हमले में बम बनाने के लिए इस्तेमाल की गई अमोनियम नाइट्रेट, नाइट्रो-ग्लिसरीन और आरडीएक्स जैसी तमाम तरह की विस्फोटक सामग्री ऑनलाइन ऑर्डर की गई थी.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अगले 10 साल में भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Mukesh Ambani) को CNBC TV18 ने देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉरपोरेट अवॉर्ड लीडर ऑफ द डेकेड से नवाजा है. उन्होंने अवॉर्ड पाने के बाद कहा कि मुझे पूरी उम्मीद हैं कि इस दशक में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

दुबई में होगा एशिया कप, भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा मुकाबला
इस साल होने वाले एशिया कप (Asia Cup) के आयोजन स्‍थल को लेकर काफी समय से संशय बना हुआ था. टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली थी. मगर सुरक्षा कारणों के चलते टीम इंडिया ने पाकिस्तान का दौरा करने से साफ मना कर दिया था. जिससे आयोजन की चमक फीकी होती नजर आ रही थी. इसी को ध्यान में रखते हुए अब पा‌किस्तान की बजाय एशिया कप का आयोजन दुबई में होगा. वहीं भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच मुकाबला भी खेला जाएगा. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने शुक्रवार को कहा कि एशिया कप का आयोजन दुबई में होगा. उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों को  इस टूर्नामेंट में अपनी चुनौती पेश करने का मौका मिलेगा.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

केजरीवाल सरकार ने दी देशद्रोह का केस चलाने की मंजूरी, कन्हैया कुमार ने कहा- धन्यवाद
 दिल्ली सरकार ने राजद्रोह के एक मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) और दो अन्य लोगों पर मुकदमा चलाने के लिए दिल्ली पुलिस को मंजूरी दे दी. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने 2016 के इस मामले में कुमार के साथ ही जेएनयू के पूर्व छात्रों उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था. वहीं अब इस मामले में कन्हैया कुमार ने दिल्ली सरकार को धन्यवाद कहते हुए ट्वीट किया है.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

CAA पर अदनान सामी ने कहा- मैं मुस्लिम के तौर पर भारत में सुरक्षित महसूस करता हूं
 इंडिया फाउंडेशन की ओर से आयोजित 'आइडियाज कॉन्क्लेव' में बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी (Adnan Sami) ने नागरिकता कानून पर कहा, 'एक मुस्लिम के तौर पर मैं भारत में खुद को सुरक्षित महसूस करता हूं.' दरअसल, आमिर खान के एक पुराने बयान को लेकर सामी से सवाल किए गए थे, जिसमें आमिर ने कहा था कि उनकी पत्नी ने कहा था कि वो भारत में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करतीं. वे अपने बच्चों को लेकर देश से कहीं बाहर जाना चाहती थीं.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

जेडीयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का दिल्ली में निधन, CM नीतीश कुमार ने जताया दुख
 बिहार के जदयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का निधन हो गया. शुक्रवार को दिल्‍ली में उन्‍होंने अंतिम सांस ली. बताया जाता है कि वे इन दिनों बीमार थे और दिल्‍ली एम्‍स में उनका इलाज चल रहा था. वाल्मीकि नगर के सांसद बैधनाथ महतो के निधन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक प्रकट किया. बैद्यनाथ महतो का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

PM मोदी आज बुंदेलखण्ड को देंगे बड़ी सौगात, जानिए पूरा शेड्यूल
 धानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में 297 किलोमीटर लंबे बुंदेलखण्‍ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Express-way) का आज ( 29 फरवरी) को शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा वह किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण भी करेंगे. पीएम यहां करीब पांच घंटे गुजारेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंनदी बेन पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह पीएम की आगवानी करेंगे. आपको बता दें कि एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा और चित्रकूट के भरतकूप इलाके के गोंडा गांव में एक्सप्रेस-वे शिलान्यास का कार्यक्रम स्थल बनाया गया है. ये एक्सप्रेस-वे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरेया और इटावा होते हुए आगरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अफगानिस्तान पर भारत अपना रुख करेगा नरम, तालिबान से होगी बात
 अफगानिस्तान और तालिबान को लेकर हमेशा से कड़ा रुख रखने वाले भारत ने अब अपनी रणनीति में बदलाव करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान के साथ भारत अपनी पहली वार्ता की ओर आगे बढ़ रहा है. इसी कड़ी में भारत ने दोहा में अमेरिका-तालिबान के बीच समझौते पर हस्ताक्षर प्रक्रिया के लिए अपना राजदूत भेजने का फैसला किया है.

यहां क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 2:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर