होम /न्यूज /दुनिया /यूक्रेन ने किया नौसेना बेड़े पर खतरनाक हमला, रूस ने कहा- 9 ड्रोन का किया इस्तेमाल

यूक्रेन ने किया नौसेना बेड़े पर खतरनाक हमला, रूस ने कहा- 9 ड्रोन का किया इस्तेमाल

Moscow: रूस ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन ने उसके ब्लैक सी फ्लीट पर 9 ड्रोन से हमला किया है.  (File Photo- AFP)

Moscow: रूस ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन ने उसके ब्लैक सी फ्लीट पर 9 ड्रोन से हमला किया है. (File Photo- AFP)

Russia-Ukraine War: रूस ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन ने ब्लैक सी में उसके नौसेना बेड़े पर बड़ा हमला किया है. रूस ने कहा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रूस ने यूक्रेन पर लगाया नौसेना बेड़े पर हमले का आरोप
कहा- पड़ोसी देश ने 9 ड्रोन का इस्तेमाल कर किया हमला
ब्रिटेन के नौसेना विशेषज्ञों और सैनिकों पर भी साधा निशाना

मॉस्को. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच क्रेमलिन ने बड़ा आरोप लगाया है. रूस ने कहा है कि यूक्रेन ने उसके ‘ब्लैक सी फ्लीट’ (नौसेना के बेड़े) पर बड़ा ड्रोन हमला किया है. यह हमला सेवास्तोपोल के क्रीमीन तटीय शहर में हुआ. इस हमले में रूस के पोत को नुकसान हुआ है. हालांकि, यूक्रेन ने रूस के इस आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

इस मामले पर ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूस बड़े स्तर पर झूठे दावे कर रहा है. रूस ने पिछले महीने बिना किसी सबूत के ब्रिटेन की सेना पर हमले में शामिल होने और गेस पाइपलाइन में विस्फोट करने के आरोप लगाए थे. यूक्रेन के सैनिकों ने रूस से अपने इलाके छीन लिए हैं. इसके जवाब में रूस ने यूक्रेन के इंफ्रास्ट्रक्चर पर जबरदस्त बमबारी की. खासकर, ऊर्जा वाले केंद्रों पर.

रूस ने सभी ड्रोन मार गिराए
सेवास्तोपोल के गवर्नर मिखैल राजवोझेव ने कहा कि रूस की नौसेना ने यूक्रेन के हमले का जवाब दिया है. यह फरवरी में शुरू हुए युद्ध के बाद से बड़ा हमला था. उन्होंने कहा कि रूस की सेना सभी ड्रोन को मार गिराया. नागरिकों से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान नहीं पहुंचा है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के हमले में एक जहाज को हल्का नुकसान हुआ है. मंत्रालय ने अधिकारी ने कहा- सोवास्तोपोल के नजदीक हुए आतंकी हमले के जवाब में गोलीबारी की गई.

ब्रिटेन के विशेषज्ञ दे रहे यूक्रेन का साथ- रूस
अधिकारी ने कहा कि काले समुद्र में खड़े युद्ध पोत पर लगे हथियारों से 4 मरीन ड्रोन और तीन डिवाइस को नष्ट कर दिया गया. इसके अलावा भी तीन अन्य डिवाइस को तहस-नहस कर दिया गया. इस बीच, रूस ने यह दावा भी किया कि शनिवार को हुए हमले में ब्रिटेन के विशेषज्ञ भी यूक्रेन के सैनिकों का साथ दे रहे थे. रूस ने यह भी कहा कि ब्रिटेन नौसेना ने बाल्टिक समुद्र में 26 सितंबर को हुए आतंकी हमले की पूरी योजना बनाई. इस हमले में नोर्ड स्ट्रीम-1 और नोर्ड स्ट्रीम-2 गैस पाइप लाइन में विस्फोट हुआ था.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin, World news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें