Home /News /world /

russia ukraine war 35 day vladimir putin volodymyr zelensky russia joe biden nato peace talks 10 points

Russia-Ukraine War Update: रूस ने कहा-कीव में सेना कम करने का मतलब सीजफायर नहीं, ये हैं यूक्रेन जंग के 10 अपडेट

रूसी सैनिक लगातार यूक्रेनी शहरों में बमबारी कर रहे हैं, जिससे तमाम शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं.

रूसी सैनिक लगातार यूक्रेनी शहरों में बमबारी कर रहे हैं, जिससे तमाम शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं.

Russia-Ukraine War Update: रॉयटर्स के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता में मॉस्को के प्रमुख वार्ताकार ने साफ कर दिया है कि कीव और उत्तरी यूक्रेन के आसपास सैन्य अभियानों को कम करने वाले वादे का मतलब युद्धविराम नहीं है. आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के अब तक 10 अपडेट...

अधिक पढ़ें ...

कीव. रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 35 दिन पूरे हो चुके हैं. रूसी सैनिक लगातार यूक्रेनी शहरों में बमबारी कर रहे हैं, जिससे तमाम शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. इस बीच रूस ने आधिकारिक तौर पर कीव (Russian Troopd in Kyiv) और चेर्निहाइव से सेना कम करने का ऐलान किया है. रूस के उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने कहा कि यह फैसला यूक्रेन के साथ बातचीत (Russia Ukraine Peace Talks) का माहौल बनाने के लिए किया गया है. वहीं, यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया है कि रूसी सैनिक अपने लक्ष्यों को पाने में नाकाम रहे हैं, इसलिए उन्हें सेना वापस बुलाने की जरूरत पड़ रही है.

आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के अब तक 10 अपडेट…

रूस की सेना ने मंगलवार को मायकोलाइव में रीजनल एडमिनिस्ट्रेटिव हेडक्वार्टर की बिल्डिंग पर रॉकेट अटैक किया. इस हमले में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई. 33 अन्य लोगों के घायल होने की खबर है.
रूस के हमला कम करने के फैसले के बाद ने यूक्रेन की राजधानी कीव से सैनिक पीछे हटाने लगे हैं, लेकिन अमेरिका ने इससे उलट दावा किया है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि कीव के आसपास दिख रही रूसी सेना की मूवमेंट, उसकी वापसी का नहीं, बल्कि रीडिप्लॉयमेंट यानी सैनिकों की नए सिरे से तैनाती का संकेत दे रही है.
रॉयटर्स के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता में मॉस्को के प्रमुख वार्ताकार ने साफ कर दिया है कि कीव और उत्तरी यूक्रेन के आसपास सैन्य अभियानों को कम करने वाले वादे का मतलब युद्धविराम नहीं है. इसके लिए अभी कीव के साथ औपचारिक समझौते पर बातचीत को अभी लंबा रास्ता तय करना है.
यूक्रेन ने तुर्की में मंगलवार को रूस के साथ महीने भर से चले आ रहे संघर्ष को सुलझाने के लिए कई प्रस्ताव रखे, यूक्रेन, संघर्ष को सुलझाने के लिए कई कोशिश कर चुका है. इसके लिए उसने नाटो में शामिल होने की अपनी इच्‍छा को भी छोड़ देने का ऐलान किया है. रूस ने भी कहा है कि कीव के आसपास सैन्‍य गतिविधियों को कम करेगा.
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मंगलवार देर रात को संबोधित करते हुए कुछ क्षेत्रों में रूसी सैन्य कार्रवाई में कमी के बारे में आगाह किया. इस दौरान उन्होंने ये भी साफ किया कि कहा कि यूक्रेन अपने रक्षात्मक प्रयासों में ढील नहीं देगा.
यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की गुरुवार शाम ऑस्ट्रेलिया की संसद को वीडियो के माध्यम से संबोधित करेंगे. रोजगार मंत्री स्टुअर्ट रॉबर्ट ने गुरुवार सुबह संसद को बताया कि ज़ेलेंस्की शाम 5.30 बजे (0730 GMT) वीडियो के जरिए भाषण देंगे.
यूएनएससी की बैठक में यूक्रेन ने एक बार फिर से युद्ध पर विराम लगाने की मांग की. यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा, हम मांग करते हैं कि रूस यूक्रेन के खिलाफ आक्रामकता को रोके. साथ ही मानवीय परिणाम के सभी प्रावधानों को तुरंत और बिना शर्त लागू करे.
रूस के एक अरबपति का ‘फी’ नामक सुपरयाट (बड़ा पोत) मंगलवार को लंदन में जब्त कर लिया गया. यूक्रेन में चल रहे युद्ध को लेकर ब्रिटिश सरकार के प्रतिबंधों के तहत इस सुपरयाट को जब्त गया है और यह लंदन में पकड़ा गया पहला जहाज है. कुछ दिन पहले ही 3 करोड़ 80 लाख पाउंड के सुपरयाट को जब्त किए जाने का नोटिस दिया गया था.
रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भारत की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, जो रूसी वस्तुओं के सबसे बड़े खरीदारों में से एक है. नई दिल्ली ने यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया है.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की और रूस तथा यूक्रेन के बीच ‘‘सैन्य संघर्ष'' को स्थायी रूप से खत्म करने एवं इस मुद्दे के कूटनीतिक समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया.

Tags: Russia ukraine war

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर