होम /न्यूज /दुनिया /Russia-Ukraine War: मायकोलाइव पर रूसी हमले में 10 की मौत 46 घायल, पढ़ें यूक्रेन जंग के 10 लेटेस्ट अपडेट

Russia-Ukraine War: मायकोलाइव पर रूसी हमले में 10 की मौत 46 घायल, पढ़ें यूक्रेन जंग के 10 लेटेस्ट अपडेट

रूस ने अब यूक्रेन के डोनाबास में अपनी फौज (Russian Troops) को केंद्रित करना शुरू कर दिया है.

रूस ने अब यूक्रेन के डोनाबास में अपनी फौज (Russian Troops) को केंद्रित करना शुरू कर दिया है.

Russia-Ukraine War 41th Day Latest Update: जेलेंस्की ने देर रात अपने राष्ट्रीय संबोधन में रूसी सैनिकों और सैन्य अधिकारि ...अधिक पढ़ें

Russia-Ukraine War Latest Update: रूस यूक्रेन जंग का आज 41वां दिन है. रूसी सेना धीरे-धीरे यूक्रेन के कुछ इलाकों से पीछे हट रही है. रूस ने अब यूक्रेन के डोनाबास में अपनी फौज (Russian Troops) को केंद्रित करना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस (Russia-Ukraine War) यहां पर लगातार हमले कर रहा है, जिस कारण यहां काफी नुकसान हुआ है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने सोमवार को कहा कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय से रूस का निलंबन चाहता है. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडोमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा कि वह मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) संबोधित करेंगे.

जेलेंस्की ने देर रात अपने राष्ट्रीय संबोधन में रूसी सैनिकों और सैन्य अधिकारियों को संबोधित किया. जेलेंस्की ने सैन्य सहायता के बारे में कहा कि ‘अगर हमें पहले ही यह सहायता मिल जाती, जिसकी हमें जरूरत थी तो हम हजारों लोगों को बचा सकते थे.

इसके साथ ही पढ़ें रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट…

रूस के हमलों के बाद कई जगहों पर तबाही मची है. बुचा शहर में जगह-जगह बिखरी लाशों ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया. यूक्रेन के प्रॉसिक्यूटर जनरल का कहना है कि बोरोड्यांका शहर के हालात बुचा से भी बदतर हैं। हालांकि, उन्होंने मरने वालों का आंकड़ा नहीं दिया.
रूसी हमले की वजह से इंसान तो इंसान जानवरों को भी जान का नुकसान उठाना पड़ा है. जानवरों के लिए काम करने वाले संगठन यूएनिमल्स के मुताबिक, बोरोड्यांका शहर में खाना और पानी नहीं मिलने से एनिमल शेल्टर होम में 355 कुत्तों की मौत हो गई.
मायकोलाइव के मेयर ऑलेक्जेडर सेनकेविच के मुताबिक, बीते रोज शहर पर रूसी हमले में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 46 लोग घायल है. 4 अप्रैल को रूस ने रिहायशी इलाकों समेत 2 अस्पतालों, एक अनाथालय, 11 किंडरगार्टन और 12 स्कूल पर हमला किया.
बुचा शहर में मची तबाही की वजह से जर्मनी ने 40 रूसी डिप्लोमैट्स को बाहर निकाल दिया है. वहीं, विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा की मांग है कि इस हफ्ते रूस पर सबसे सख्त प्रतिबंध लगाए जाएं.
बुचा नरसंहार के बाद अमेरिका ने UN से रूस को UNHRC से बाहर निकालने की मांग की है. इस हफ्ते के आखिर तक अमेरिका यूक्रेन को 80 करोड़ डॉलर का सुरक्षा सहायता पैकेज देगा.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को वॉर क्रिमिनल बताते हुए उन पर मुकदमा चलाने की मांग की है.
पश्चिम देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के चलते रूस में दवाएं मिलना मुश्किल हो गया है. रूस में स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह घबराकर दवाएं खरीदने और प्रतिबंधों के कारण बनी मुश्किलों के चलते हुआ है.
इस साल रूस में सबसे ज्यादा लंबे वक्त इंटरनेट बंद कर दिया गया था. 2022 में दुनिया के 9 देशों में 8000 घंटे इंटरनेट बंद रहा. इससे 19,500 करोड़ रु. का नुकसान हुआ.
यूक्रेन के कुछ क्षेत्रों की सड़कों पर कथित तौर पर नागरिकों को मारे जाने की खबरें सामने आने के बाद ब्रिटेन सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शासन के खिलाफ प्रतिबंधों को ‘‘बढ़ाने’’ पर काम कर रहा है.
यूक्रेन के जिटोमिर के गवर्नर विटाली बुनेच्को ने कहा है कि रूसी सैनिक इलाका छोड़ चुके हैं और अब क्षेत्र में रूसी सेना मौजूद नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि रूस की ओर से शहर पर मिसाइल हमला किए जाने की आशंका बनी हुई है.

Tags: Biden, Russia, Russia ukraine war, UNSC meetings, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें