Home /News /world /

russia ukraine war news vladimir putin volodymyr zelensky joe biden nato latest live update

रूस ने डोनबास पर तेज किए हमले, अमेरिका के 963 लोगों पर लगाया बैन

रूस ने रविवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनबास में हमले तेज कर दिए. (AP)

रूस ने रविवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनबास में हमले तेज कर दिए. (AP)

Russia-Ukraine War:  रूस के साथ युद्ध जारी रहने के बीच यूक्रेन (Ukraine) ने रविवार को मार्शल लॉ को तीन महीने के लिए बढ़ाकर 23 अगस्त तक कर दिया. यूक्रेन की संसद ने रविवार को मार्शल लॉ के तीसरे विस्तार के लिए पूर्ण बहुमत से मतदान किया, क्योंकि रूस अब पूरा ध्यान पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर लगा रहा है. पढ़ें जंग के लेटेस्ट अपडेट...

अधिक पढ़ें ...

Russia-Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन जंग को पूरे चार महीने हो गए हैं. रूस ने रविवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनबास में हमले तेज कर दिए. जिसके बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि इस जंग का परिणाम यह तय करेगा कि उनके देश का भविष्य पश्चिमी देशों के साथ जुड़ा है या उनका देश मॉस्को के कब्जे में होगा.

यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच फिनलैंड के नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन करने के बाद से ही रूस नाराज है. उसने फिलनैंड को चेतावनी दी थी कि नाटो का सदस्य बना तो तो उसके लिए मुश्किल होगी. अब रूस ने फिनलैंड की गैस सप्लाई रोक दी है.

आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के बड़े अपडेट्स…

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की लगातार अपने पक्ष में समर्थन जुटाने में लगे हैं. रविवार को यूक्रेन दौरे पर आए पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से जेलेंस्की ने मुलाकात की.
यूक्रेन के एक अधिकारी और एक रूसी समाचार एजेंसी ने कहा कि यूक्रेन में नियुक्त एक रूसी अधिकारी आंद्रेई शेवचिक रविवार को एक हमले में घायल हो गए. आंद्रेई को यूक्रेन के शहर एनरहोदर का मेयर नियुक्त किया गया था.
जेलेंस्की ने शनिवार रात एक वीडियो मैसेज जारी किया. जिसमें उन्होंने कहा कि डोनबास के हालात बेहद खराब हैं. उन्होंने आगे कहा कि इस मुश्किल घड़ी में भी हमारे सैनिक बहादूरी से लड़ रहे हैं और रूसी सैनिक का मुकाबला कर रहे हैं.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की यूक्रेन की मदद के लिए 40 अरब डॉलर (करीब 3.11 लाख करोड़ रुपए) की और सहायता देने का ऐलान के बाद रूस ने अपना रुख और कड़ा कर लिया है. अब रूस ने अमेरिका के 963 लोगों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.
रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, पेंटागन लॉयड ऑस्टिन और सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स पर बैन लगया है. लिस्ट में एक्टर फ्रीमेन का भी नाम शामिल है. ये सभी लोग अब रूस नहीं आ सकते.
यूक्रेन ने रविवार को मार्शल लॉ को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है. अब ये 23 अगस्त तक चलेगा. यूक्रेन की संसद ने रविवार को मार्शल लॉ के तीसरे विस्तार के लिए पूर्ण बहुमत से वोटिंग की, क्योंकि रूस अब पूरा ध्यान पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर लगा रहा है.
यूक्रेन के पूर्वी शहर खार्किव के आसपास के कस्बों और गांवों पर रूसी सैनिकों के कब्जा करने के दौरान बच्चों के साथ दुष्कर्म करने के मामले सामने आए हैं.बताया जा रहा है कि एक साल की बच्ची से भी रेप किया गया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. यूक्रेनी पत्रकार इरीना मतवियिशिन की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है.
ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस बीएमपी-टी टर्मिनेटर टैंक-सपोर्ट वाहनों को तैनात कर रहा है. हालांकि, कीव पर कब्जे के प्रयास के दौरान किए हमले के समय रूस के टर्मिनेटर टैंकों को भारी नुकसान हुआ था. अब हर यूनिट के पास केवल 10 टैंक बचे हैं. इनका कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा.
रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि डोनबास और मायकोलायिव क्षेत्र में उसने हवाई हमलों में यूक्रेनी कमांड सेंटर, सैनिकों और गोला-बारूद के डिपो को नष्ट कर दिया.
वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार व मुख्य वार्ताकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि जिन इलाकों पर रूसी सेना काबिज है, वहां फिलहाल कोई युद्धविराम नहीं किया गया है.

Tags: India russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर