Home /News /world /

russia ukraine war news vladimir putin volodymyr zelensky nato joe biden 27 june latest update

कीव पर रूस ने दागीं 14 मिसाइलें, सेवेरोडनेट्स्क पर कब्जा; पढ़ें यूक्रेन जंग के अपडेट्स

रूस ने रविवार को यूक्रेन के चर्कासी क्षेत्र में मिसाइलें दागीं. (AP)

रूस ने रविवार को यूक्रेन के चर्कासी क्षेत्र में मिसाइलें दागीं. (AP)

रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के शहर सेवेरोडनेट्स्क पर कब्जा कर लिया है. लुहान्स्क क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र सिविएरोदोनेत्स्क के मेयर ऑलेक्जेंडर स्ट्रीक ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन के प्रमुख पूर्वी शहर पर रूस बीते कई दिनों से लगातार हमले कर रहा था.

अधिक पढ़ें ...

Russia-Ukraine War News Update: रूस और यूक्रेन 5 महीने से जंग लड़ रहे हैं. रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है. सोमवार यानी 26 जून को जर्मनी में होने वाली जी-7 समिट से पहले रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक के बाद एक करीब 14 मिसाइलें दागीं. कीव के मेयर क्लित्स्चको ने बताया कि इस हमले से एक की मौत हो गई है, वहीं करीब 6 लोग घायल हुए हैं. जिसमें एक सात साल की बच्ची और उसकी मां भी शामिल हैं. सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस के हमले से कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले की एक नौ मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग लग गई. बिल्डिंग की 7वीं, 8वीं और 9वीं मंजिल आंशिक रूप से नष्ट हो गई. 35 साल की कतेरीना और उसकी सात साल की बेटी बिल्डिंग के मलबे में दब गई.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट्स…

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दावा किया है कि रूस ने बेलारूस में अपनी सैन्य मौजूदगी को बढ़ाया है. इससे एक दिन पहले शनिवार को यूक्रेन ने दावा किया कि शनिवार को पड़ोसी देश बेलारूस से भारी बमबारी गई.
अधिकारियों का कहना है कि बेलारूसी हवाई क्षेत्र से 40 से अधिक मिसाइलें दागी गई हैं. इसमें से ज्यादातर मिसाइलों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है.
रूस ने रविवार को यूक्रेन के चर्कासी क्षेत्र में मिसाइलें दागीं. रूसी मिसाइल हमलों से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 5 लोग घायल हो गए. इससे पहले रूस ने चर्कासी क्षेत्र में 5 मई को हमला किया था.
रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के शहर सेवेरोडनेट्स्क पर कब्जा कर लिया है. लुहान्स्क क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र सिविएरोदोनेत्स्क के मेयर ऑलेक्जेंडर स्ट्रीक ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन के प्रमुख पूर्वी शहर पर रूस बीते कई दिनों से लगातार हमले कर रहा था.
सेवेरोडनेट्स्क की आबादी करीब 10 लाख थी, जो अब घटकर सिर्फ 10 हजार रह गई है. बमबारी के चलते ज्यादातर लोग शहर छोड़कर चले गए हैं. करीब 500 नागरिकों के साथ कुछ यूक्रेनी सैनिक शहर के किनारे स्थित एक एजोट रासायनिक कारखाने में छिपे हैं.
रूसी सेना ने रिव्ने क्षेत्र में दो मिसाइल हमले किए हैं. जिससे आबादी वाले इलाके में काफी नुकसान हुआ है. रिव्ने क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन प्रमुख विटाली कोवल ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि इन हमलों में कितने लोगों को नुकसान पहुंचा, अभी इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, जी-7 देश रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं. इससे रूस का युद्ध उन्माद कम होगा. ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान व अमेरिका के समूह (जी-7) की जर्मनी के एलमौ में 26 से 28 जून के दौरान शिखर बैठक हो रही है.
यूक्रेन-रूस के बीच जारी युद्ध के साये में हो रहे इस शिखर सम्मेलन में जी-7 के सामने ऊर्जा व खाद्य सुरक्षा की चुनौती है. इससे दुनिया के ज्यादातर देश बढ़ती मुद्रास्फीति से जूझ रहे हैं.
रूसी सेना ने सेरेडीना-बुडा शहर पर मोर्टार फायर किए. रूस ने एक के बाद एक करीब 20 विस्फोट किए, जिससे कई लोग घायल हो गए.
यूक्रेन का दावा है कि 24 फरवरी और 21 जून के बीच यूक्रेनी सेना ने रूस के करीब 34,100 सैनिकों को मारा है. रविवार को ही यूक्रेनी सेना ने 21 रूसी सैनिकों को मार गिराया.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर