Home /News /world /

russia ukraine war news vladimir putin volodymyr zelensky nato joe biden 30 june latest update

जेलेंस्की ने पुतिन को बताया आतंकी, पढ़ें यूक्रेन जंग के लेटेस्ट अपडेट

अधिकारियों का कहना है कि बेलारूसी हवाई क्षेत्र से 40 से अधिक मिसाइलें दागी गई हैं. इसमें से ज्यादातर मिसाइलों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है. (AP)

अधिकारियों का कहना है कि बेलारूसी हवाई क्षेत्र से 40 से अधिक मिसाइलें दागी गई हैं. इसमें से ज्यादातर मिसाइलों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है. (AP)

रूस-यूक्रेन के बीच जंग को चार महीने से ज्यादा का समय हो चुका है, लेकिन कोई नतीजा निकलता नहीं दिख रहा है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने फिनलैंड और स्वीडन के NATO में शामिल होने का समर्थन किया है. बाइडन ने कहा कि दोनों ही देश की सेना और वहां का लोकतंत्र मजबूत है.

अधिक पढ़ें ...

Russia-Ukraine War News Update: रूस-यूक्रेन जंग का आज 127वां दिन है. इस बीच रूसी सेना ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर मीकोलायिव में बुधवार सुबह एक बिल्डिंग पर हमले किए. हमले में 2 यूक्रेनी नागरिकों की मौत हो गई, 3 घायल हो गए. यहां के गवर्नर विटाली किम ने कहा कि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि ये हमला बम या मिसाइल हमला, तोपखाने या मोर्टार गोलाबारी थी. इस हमले को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने पुतिन को आतंकी बताया है.

इधर, यू्क्रेन के खुफिया ने बुधवार को कहा कि मॉस्को ने अजोवस्टल स्टीलवर्क्स के डिफेंडरों सहित 144 यूक्रेनी सैनिकों को रिहा कर दिया है. इसके बदले में यूक्रेन ने भी रूस के कुछ सैनिकों को रिहा कर दिया है. पिछले महीने करीब 2500 यूक्रेनी सैनिकों ने रूसी सेना के आगे सरेंडर कर दिया था.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट्स…

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में कहा, युद्ध में शहरी क्षेत्रों के अहम नागरिक ठिकाने आसान निशाना बनते जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन मामले पर भारत के स्थायी उप प्रतिनिधि आर. रवींद्र ने कहा, इस युद्ध के कारण बहुत से लोगों की जान गई है और महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से परेशानियां खड़ी हुई हैं.
राजनीतिक और शांति प्रयास मामलों की उप सचिव रोजमेरी डि कार्लो ने यूक्रेन के क्रैमेंचक शहर में रूस द्वारा मॉल पर किए गए मिसाइल हमले में मृतक संख्या बढ़ने की आशंका जताई.
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने पुतिन की तुलना आतंकवादियों से की. जेलेंस्की ने कहा- रूस के कत्ल-ए-आम को फौरन रोकने की जरूरत है, अब दुनिया को एक्शन लेना होगा. जेलेंस्की ने UN से एक टीम भेजकर शॉपिंग कॉम्पलेक्स पर हुए हमले की जांच कराने की मांग की.
हाल ही में G-7 समिट में युद्ध रोकने के लिए रूस पर और प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया. समिट के बाद ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर तंज कसते हुए कहा- अगर पुतिन महिला होते तो यूक्रेन पर हमला नहीं करते. इसके कुछ देर बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन को आतंकवादी और रूस को आतंकी राष्ट्र करार दिया.
रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन और बेटी सहित 25 अन्य अमेरिकियों पर बैन लगा दिया है. रूसी विदेश मंत्रालय के तरफ से जारी एक नोट में कहा गया कि रूसी पॉलिटिकल और पब्लिक फिगर के खिलाफ लगातार लगाए जा रहे बैन के बाद ये कमद उठाया गया है. नोट में 25 अमेरिकी नागरिकों को स्टॉप लिस्ट में जोड़ा गया है.
G-7 के सदस्य देश बीते महीने यूक्रेन को 1.55 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त आर्थिक मदद देने के लिए राजी हुए थे. हालांकि, इन देशों ने जो वादा किया है, उसका 10 फीसदी ही यूक्रेन को मदद की है.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine, Vladimir Putin

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर