Home /News /world /

russia ukraine war news vladimir putin volodymyr zelensky nato joe biden 5 july latest update

रूसी एस्ट्रोनॉट्स ने स्पेस में मनाया लिसीचांस्क पर कब्जे का जश्न, पढ़ें यूक्रेन जंग के अपडेट्स

रूसी स्पेस एजेंसी 'रॉसकॉसमॉस' ने एक फोटों शेयर किया जिसमें तीन एस्ट्रोनॉट्स रूस समर्थित पूर्वी यूक्रेन का झंडा लेकर जश्न मना रहे हैं.

रूसी स्पेस एजेंसी 'रॉसकॉसमॉस' ने एक फोटों शेयर किया जिसमें तीन एस्ट्रोनॉट्स रूस समर्थित पूर्वी यूक्रेन का झंडा लेकर जश्न मना रहे हैं.

रूसी स्पेस एजेंसी ने एक फोटों शेयर किया जिसमें तीन एस्ट्रोनॉट्स रूस समर्थित पूर्वी यूक्रेन का झंडा लेकर जश्न मना रहे हैं. रूसी स्पेस एजेंसी 'रॉसकॉसमॉस' ने कहा- लंबे समय के बाद यह दिन आया है, जिसका इंतजार लुहान्स्क क्षेत्र के निवासी आठ साल से कर रहे थे.

अधिक पढ़ें ...

Russia-Ukraine War News Update: रूस-यूक्रेन जंग का आज 132वां दिन है. लुहांस्क के लिसीचांस्क शहर पर रूसी सेना के कब्जे के बाद राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने रूसी सैनिकों को बधाई दी. पुतिन ने कहा- ‘जो सैनिक लिसीचांस्क के कब्जे में शामिल थें उन्हे आराम करना चाहिए, लेकिन अन्य सैन्य इकाई जंग जारी रखें.’ वहीं, लुहांस्क पर कब्जे के बाद रूसी एस्ट्रोनॉट्स ने सोमवार को अंतरिक्ष में जश्न मनया. रूसी स्पेस एजेंसी ने एक फोटों शेयर किया जिसमें तीन एस्ट्रोनॉट्स रूस समर्थित पूर्वी यूक्रेन का झंडा लेकर जश्न मना रहे हैं. रूसी स्पेस एजेंसी ‘रॉसकॉसमॉस’ ने कहा- लंबे समय के बाद यह दिन आया है, जिसका इंतजार लुहान्स्क क्षेत्र के निवासी आठ साल से कर रहे थे.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पूरे लुहांस्क क्षेत्र पर रूस के कंट्रोल करने के बाद, लिसीचांस्क शहर सहित खोए हुए सभी क्षेत्र को फिर से हासिल करने का वादा किया.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अपडेट्स…

दक्षिणी स्विट्जरलैंड में ‘यूक्रेन रिकवरी कॉन्फ्रेंस’ का आयोजन किया गया. यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमीहाल ने कॉन्फ्रेंस में कहा - हमें लगता है, दुनिया भर में जब्त की गई रूसी संपत्ति का इस्तेमाल युद्ध से बर्बाद यूक्रेन को फिर से बनाने के लिए किया जाना चाहिए.'
उन्होंने कहा युद्ध से प्रभावित यूक्रेन को फिर से बनाने में 59.2 लाख करोड़ रुपए (750 बिलियन डॉलर) लग सकते हैं. यूरोपियन कमिशन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि EU यूक्रेन में जंग से हुई नुकसान की भरपाई के लिए प्लेटफॉर्म बनाएगा.
ब्रिटेन ने 6 और रूसी नागरिकों और 1 कंपनी को प्रतिबंधित सूची में डाल दिया है. प्रतिबंधित लोगों और कंपनियों का ब्रिटेन में मौजूद संपत्तियों को फ्रीज किया जाता है. इन लोगों और कंपनी पर जंग में रूस की मदद करने का आरोप है. 4. US, UK समेत अन्य देशों ने अब तक 1 हजार से ज्यादा रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा चुके हैं. हालांकि इन प्रतिबंधों का रूस पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है.
जर्मनी का औद्योगिक ढांचा ढहने के कगार पर है. ये चेतावनी वहां की सबसे बड़ी ट्रेड यूनियन ने दी है. जर्मन फेडरेशन ऑफ ट्रेड यूनियन्स (डीजीबी) ने ये चेतावनी चांसलर शोल्ज से अपनी बातचीत शुरू होने के एक दिन पहले रविवार को दी. देश में बढ़ी महंगाई और ईंधन के अभाव के कारण कर्मचारियों में बढ़ रहे असंतोष को लेकर ये बातचीत शुरू हो रही है.
डीजीबी की प्रमुख यास्मीन फाहिमी ने जर्मन अखबार बिल्ड को दिए एक इंटरव्यू में कहा- ‘गैस सप्लाई में रुकावट के कारण पूरे उद्योग ढांचे के स्थायी रूप से ढह जाने का अंदेशा है. इनमें अल्यूमिनियम, शीशा, और केमिकल्स इंडस्ट्री शामिल हैं. अगर इस रूप में उद्योग ढहे, तो उसके पूरी अर्थव्यवस्था और नौकरियों की स्थिति के लिए बेहद गंभीर नतीजे होंगे.’
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि उनके युद्धग्रस्त देश का पुनर्निर्माण "संपूर्ण लोकतांत्रिक दुनिया का संयुक्त कार्य" है, क्योंकि उनके प्रधानमंत्री ने युद्ध समाप्त होने के बाद देश के भविष्य के लिए 750 अरब डॉलर की 'पुनर्निर्माण योजना' तैयार की है.
रूसी सेना के यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में बढ़त बनाए रखने के बीच ज़ेलेंस्की ने वीडियो संदेश में स्विट्जरलैंड में आयोजित यूक्रेन पुनर्निर्माण सम्मेलन में देश की जरूरतों के बारे में बात की.
ज़ेलेंस्की ने लुगानो में सैकड़ों उपस्थित लोगों से कहा, "यूक्रेन का पुनर्निर्माण एक स्थानीय परियोजना नहीं है, एक राष्ट्र की परियोजना नहीं है, बल्कि पूरी लोकतांत्रिक दुनिया का एक संयुक्त कार्य है- उन सभी देशों का जो कह सकते हैं कि वे सभ्य हैं."
ब्रिटिश विदेश मंत्री लिज़ ट्रस ने कहा कि यूक्रेन के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए एक तरह की "मार्शल योजना" की जरुरत होगी.

Tags: Joe Biden, Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर