Home /News /world /

russia ukraine war news vladimir putin volodymyr zelensky nato joe biden latest update 2

मारियुपोल के अपार्टमेंट से मिले 200 शव, पढ़ें यूक्रेन जंग के 10 लेटेस्ट अपडेट

रूस ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इस क्षेत्र में लंबे युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है

रूस ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इस क्षेत्र में लंबे युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है

रूस-यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुए तीन महीने पूरे हो गए. इस युद्ध में यूक्रेन के 4,200 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो चुकी है. 5,500 से ज्यादा नागरिक घायल हैं. यूक्रेन का दावा है कि अब तक रूस के 29 हजार से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

कीव/मॉस्को. रूस और यूक्रेन के बीच 92 दिनों से जंग चल रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के एक पैनल में चर्चा के दौरान कहा कि यूक्रेन पर महीनों से रूसी हमले जारी हैं. उन्होंने कहा कि जंग के बीच यूक्रेन को दिए जाने वाले समर्थन के लिए पश्चिमी देश बंटा हुआ है. जेलेंस्की ने कहा, ‘एकता हथियारों के बारे में है। मेरा सवाल यह है कि क्या व्यवहार में यह एकता है? मैं इसे नहीं देख सकता. रूस के खिलाफ हमारा बड़ा फायदा तब होगा जब हम वास्तव में एकजुट होंगे.’

इधर, रूसी उप विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा कि ग्लोबल फूड क्राइसिस (Global Food Crisis) से बचने के लिए मॉस्को पर लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने की जरूरत है. आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के 10 अपडेट…

यूक्रेन अधिकारियों ने चिंता जाहिर की है कि रूस मारियुपोल पर भी कब्जा कर सकता है. इसके लिए रूस अपनी रणनीति के तहत शहर की धीरे-धीरे घेराबंदी कर रहा है. यूक्रेनी अधिकारियों का डर ऐसे समय पर आया है, जब पिछले बुधवार को रूसी सेना ने यूक्रेन के शहर सेवेरोडोनेट्स्क पर कब्जा कर लिया है.
वहीं, मंगलवार को मारियुपोल में एक अपार्टमेंट के बेसमेंट में करीब 200 शव मिले हैं. मेयर के सलाहकार पेट्रो एंड्रीशचेंको ने कहा कि शव सड़ रहे थे और बदबू फैल रही थी.
बेलारूस के PM रोमन गोलोवचेंको ने पुष्टि की है कि उनका देश रूस को हथियारों की आपूर्ति कर रहा है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों के रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद बेलरूस पुतिन की मदद कर रहा है.
जंग के बीच भारत के अधिकारी ने जानकारी दी कि भारत रूस से सस्ता तेल खरीदना जारी रखेगा. हालांकि तेल पर मिलने वाले छूट की शर्तों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है.
अमेरिका के एक अरबपति जॉर्ज सोरोस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि रूस का यूक्रेन पर आक्रमण तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हो सकती है. अगर ऐसा हुआ तो युद्ध के कारण मानव सभ्यता नहीं बच पाएगी.
लुहांस्क प्रांत के गवर्नर सेरेही हैदाई ने कहा, रूसी सैनिक एक ही समय में सभी दिशाओं में आगे बढ़ रहे हैं. उनके पास बड़ी संख्या में सैनिक और हथियार हैं. आक्रमणकारी हमारे शहरों को खत्म कर रहे हैं, चारों ओर सब कुछ नष्ट कर रहे हैं.
इस युद्ध में यूक्रेन के 4,200 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो चुकी है. 5,500 से ज्यादा नागरिक घायल हैं. यूक्रेन का दावा है कि अब तक रूस के 29 हजार से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं.
रूस से चल रहे युद्ध के बीच 75 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़ने को मजबूर हो गए. करीब 43 लाख से ज्यादा लोगों ने पड़ोसी देश पोलैंड में शरण ली है. इसके अलावा 9.43 लाख लोग रोमानिया, 6.26 लाख लोग अपना देश छोड़कर हंग्री में रहने को मजबूर हैं.
ऑस्ट्रिया की पूर्व विदेश मंत्री कैरिन केनिसल ने रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट में बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कभी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ डांस किया था. 57 वर्षीया कैरिन उस वक्त चर्चा में आई थीं जब उन्होंने पुतिन को अपनी शादी में बुलाया था और वहां उनके साथ डांस किया और फोटो भी खिंचवाई थी.
रूस ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इस क्षेत्र में लंबे युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है. जबकि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा है कि वह युद्ध को खत्म करने के लिए अपनी मातृभूमि नहीं छोड़ेगा.

Tags: India russia, Russia ukraine war

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर