Home /News /world /

russia ukraine war news vladimir putin volodymyr zelensky nato latest update 2

US का दावा- यूक्रेन के बाद दूसरे देशों पर भी हमले करेगा रूस, पढ़ें जंग के 10 अपडेट

रूस ने एक दिन में ही 8,787 से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को डोनेट्स्क और लुहान्स्क से रूस शिफ्ट कर दिया.

रूस ने एक दिन में ही 8,787 से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को डोनेट्स्क और लुहान्स्क से रूस शिफ्ट कर दिया.

Russia-Ukraine War Update: यूक्रेन का दावा है कि 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद 12 लाख से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को किडनैप करके रूस भेजा गया है. इसमें 2.10 लाख बच्चे भी शामिल हैं. पढ़ें यूक्रेन जंग के 10 अपडेट...

Russia-Ukraine War Update: रूस और यूक्रेन जंग को 77 दिन हो चुके हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन अभी भी युद्ध को लंबा खींचना चाहते हैं. अमेरिका की नेशनल इंटेलिजेंस की डायरेक्टर एव्रिल हेनस ने इसका खुलासा किया है. हेनस ने US सीनेट को बताया कि पुतिन यूक्रेन से आगे भी हमला करने का मंसूबा भी पाले हुए हैं. यूक्रेन के मौजूदा हालात इस ओर स्पष्ट इशारा कर रहे हैं.

इस बीच यूक्रेन की स्पेशल फोर्स ने एक महिला को रूस की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. खार्किव के कुतुज़िवका की काउंसल सचिव नादिया एंटोनोवा पर उन यूक्रेनी सैनिकों की पहचान उजागर करने का आरोप है, जो रूसी सैनिकों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. वे ऐसे सैनिकों की जानकारी रूस को दे रही थीं.

आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट…

अमेरिका की नेशनल इंटेलिजेंस की डायरेक्टर एव्रिल हेनस ने आगे कहा- ब्लैक सी में मोल्डोवा के उत्तर-पूर्वी इलाके में रूसी सेना अपने सैनिकों की संख्या को बढ़ा रही है. रूस यूक्रेन के डोनबास रीजन पर पूरी तरह से कब्जा करने के बाद भी नहीं थमेगा.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देने वाले प्रस्ताव पर साइन कर दिए हैं. यूक्रेन को दी जाने वाली इस मदद को अमेरिका की रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने स्वीकृति दी है.
इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी ने जो बाइडेन से मुलाकात कर यूक्रेन में सीजफायर पर चर्चा की. इटली के PM का कहना है कि यूरोपीय लोग इस नरसंहार और हिंसा को खत्म करना चाहते हैं.
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने चेक रिपब्लिक को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में जगह दी है. यूक्रेन युद्ध की वजह से पिछले महीने रूस को इससे बाहर कर दिया गया था. इसके लिए की गई वोटिंग में 157 देशों ने पक्ष में जबकि 1 देश में विपक्ष में मतदान दिया. वहीं, 23 देशों ने वोटिंग से दूरी बनाई.
यूक्रेन का दावा है कि 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद 12 लाख से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को किडनैप करके रूस भेजा गया है. इसमें 2.10 लाख बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, रूस ने एक दिन में ही 8,787 से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को डोनेट्स्क और लुहान्स्क से रूस शिफ्ट कर दिया. इनमें 1,106 बच्चे भी शामिल हैं.
मारियुपोल के अजोवस्टल स्टील प्लांट पर रूसी सेना का हमला जारी है. हालांकि, यहां फंसे हुए सभी महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को निकाल लिया गया है, लेकिन अभी भी कुछ यूक्रेनी सैनिक यहां फंसे हुए हैं.
अमेरिका की डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के मुखिया स्कॉट बेरियर का दावा है कि बीते 70 दिनों में 10 रूसी जनरल यूक्रेन युद्ध में मारे जा चुके हैं.
रूस का आरोप है कि उसके हाई लेवल अधिकारियों को मारने के लिए अमेरिका ने यूक्रेन आर्मी को इंटेलिजेंस इनपुट दिया था.
जापान ने रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन, सेकेटरी काउंसिल के सदस्य राशीद नर्गलिएव और रूस के जाने-माने बिजनेसमैन गेन्नेडी टिमचेंको पर बैन लगा दिया है.
रूस से ऑयल इंपोर्ट बैन को लेकर यूरोपियन यूनियन में ही विरोध के स्वर सुनाई दे रहे हैं. हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन उर्जा संकट का हवाला देते हुए EU के रूस से ऑयल इंपोर्ट बैन करने के प्रस्ताव पर साइन करने से इनकार कर दिया.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर