होम /न्यूज /दुनिया /

दक्षिणी यूक्रेन में बड़ी सेना जुटा रहा रूस! ब्रिटेन का खुलासा, जानें क्या है पुतिन का इरादा

दक्षिणी यूक्रेन में बड़ी सेना जुटा रहा रूस! ब्रिटेन का खुलासा, जानें क्या है पुतिन का इरादा

दक्षिणी यूक्रेन में बड़ी सेना जुटा रहा रूस! (News18)

दक्षिणी यूक्रेन में बड़ी सेना जुटा रहा रूस! (News18)

ब्रिटिश आर्मी इंटेलिजेंस ने रविवार को कहा कि पिछले एक हफ्ते से रूस की प्राथमिकता दक्षिणी यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान को मजबूत करने के लिए आर्मी यूनिट्स को फिर से तैयार और एकजुट करने की रही है.

हाइलाइट्स

ब्रिटिश आर्मी इंटेलिजेंस ने कहा- दक्षिणी यूक्रेन में रूस आर्मी यूनिट्स जुटा रहा
दक्षिणी यूक्रेन पर बड़ा हमला करने की तैयारी में रूस!
डोनेट्स्क हवाई अड्डे के करीब स्थित पिस्की गांव में भीषण लड़ाई

लंदन. ब्रिटिश आर्मी इंटेलिजेंस ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि संभवत: एक बड़े हमले को अंजाम देने के लिए रूस दक्षिणी यूक्रेन में अपनी सेना को बड़े पैमाने पर जुटा रहा है. ब्रिटिश आर्मी इंटेलिजेंस ने रविवार को कहा कि पिछले एक हफ्ते से रूस की प्राथमिकता दक्षिणी यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान को मजबूत करने के लिए आर्मी यूनिट्स को फिर से तैयार और एकजुट करने की रही है.

न्यूज एजेंसी रायटर्स की एक खबर के मुताबिक इस बीच यूक्रेन और रूस के बीच दक्षिणी यूक्रेन में जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर कब्जे को लेकर जमकर गोलाबारी की कई घटनाएं हुईं हैं. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर परमाणु संयंत्र की सुरक्षा को खतरा पैदा करने का आरोप लगाया है. युद्ध की शुरुआत में रूसी सैनिकों ने जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर कब्जा कर लिया था.

ब्रिटिश आर्मी इंटेलिजेंस की ताजा खुफिया सूचना के मुताबिक डोनबास में स्व-घोषित डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक की रूस के समर्थन वाली सेना ने डोनेट्स्क शहर के उत्तर में हमले करने की कोशिश को जारी रखा है. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर अपने दैनिक खुफिया बुलेटिन में कहा कि विशेष रूप से इस समय भारी लड़ाई डोनेट्स्क हवाई अड्डे के करीब स्थित पिस्की गांव पर कब्जे को लेकर चल रही है.

रूस-यूक्रेन युद्ध से उपजे वैश्विक खाद्य संकट को दूर करने के लिए जी-7 राष्ट्र एकजुट

यूक्रेन की सैन्य कमान ने शनिवार को कहा कि पूर्वी गांव पिस्की में भीषण लड़ाई जारी है. जिसके बारे में रूस ने पहले कहा था कि पिस्की पर उसका पूरा नियंत्रण कायम हो गया है. यूके ने यह भी कहा कि रूसी हमले की आशंका का सबसे बड़ा कारण ‘M04 राजमार्ग’ को सुरक्षित करना है. जो पश्चिम से डोनेट्स्क के लिए मुख्य संपर्क मार्ग माना जाता है. गौरतलब है कि हाल ही में यूक्रेन के एक हवाई हमले के बाद रूस के क्रीमिया में मौजूद एक एयरबेस पर कई लड़ाकू विमानों के नष्ट होने की खबर भी सामने आई थी.

Tags: Britain, Russia, Russia ukraine war

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर