होम /न्यूज /दुनिया /Russia-Ukraine War: जंग छेड़ अपने ही बिछाए जाल में फंसे व्लादिमीर पुतिन! खतरे में पड़ सकती है गद्दी

Russia-Ukraine War: जंग छेड़ अपने ही बिछाए जाल में फंसे व्लादिमीर पुतिन! खतरे में पड़ सकती है गद्दी

यूक्रेन का दावा- रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पद से हटाने के बारे में चल रही चर्चा.   (फाइल फोटो)

यूक्रेन का दावा- रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पद से हटाने के बारे में चल रही चर्चा. (फाइल फोटो)

यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख ने कहा है कि वरिष्ठ रूसी अधिकारी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाने के बारे में सक्रिय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मेजर जनरल बुडानोव का दावा- यूक्रेन युद्ध के अंत तक पुतिन के पद पर रहने की संभावना नहीं.
रूस में चर्चा हो रही है कि पुतिन के बदले किसे गद्दी पर बैठाया जा सकता है.
ब्रिटेन की खुफिया सेवा के पूर्व प्रमुख ने भी कहा था कि पुतिन को उचित समय पर पद से हटाया जाएगा.

कीव. यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख ने कहा है कि वरिष्ठ रूसी अधिकारी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाने के बारे में सक्रिय रूप से चर्चा कर रहे हैं. यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख मेजर जनरल कायर्लो बुडानोव ने दावा किया कि यूक्रेन युद्ध के अंत तक व्लादिमीर पुतिन के पद पर बने रहने की संभावना नहीं है. यूक्रेन में जंग के मैदान में रूस को लगातार असफलताओं का सामना करना पड़ रहा है.

द मिरर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुतिन को सत्ता से हटाने के लिए रूस के सत्ता तंत्र में चर्चा चल रही है. यह दावा ऐसे वक्त किया गया है जब यूक्रेन की सेना रूस को पूर्व में वापस धकेलने के साथ ही रूसी सेना को लगातार झटका दे रही है. मेजर जनरल कायर्लो बुडानोव ने कहा कि यह संभावना नहीं है कि वह इस जंग के बाद साफ बच जाएगा. वर्तमान में रूस में चर्चा हो रही है कि पुतिन के बदले किसे गद्दी पर बैठाया जा सकता है. मेजर जनरल बुडानोव ने कहा कि कीव नवंबर के अंत तक खेरसॉन पर फिर से कब्जा करने का लक्ष्य बना रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि यूक्रेन क्रीमिया को वापस लेने का भी प्रयास करेगा, जिस पर 2014 में रूस ने कब्जा कर लिया था.

रूस-यूक्रेन युद्ध में पश्चिमी देश कूदे तो हो सकता है परमाणु हमला, पुतिन ने आखिर किस ओर किया इशारा

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन की खुफिया सेवा के पूर्व प्रमुख ने यह भी कहा था कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन को उचित समय आने पर पद से हटा दिया जाएगा. सबसे ज्यादा संभावना है कि नया शख्स और भी ज्यादा चरमपंथी होगा. 2014 और 2020 तक MI6 प्रमुख के रूप में कार्य करने वाले सर एलेक्स यंगर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि पुतिन को अपने ही बनाए गए राजनीतिक तंत्र से बाहर कर दिए जाने का खतरा है. अराजक, राष्ट्रवादी, यकीनन फासीवादी, दक्षिणपंथी उनके समर्थक थे. वे अब बहुत कठोर फैसले लेने और जंग में ज्यादा संसाधन झोंकने के लिए पुतिन को उकसा रहे हैं. बहरहाल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आठ महीने पुराने हमले से पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिखाया है. पुतिन ने इसे वास्तव में वैश्विक मामलों में पश्चिमी प्रभुत्व की गिरावट के तौर पर पेश करने की कोशिश की है.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें