Home /News /world /

russia ukraine war volodymyr zelensky vladimir putin nato 10 points

18 दिन बाद कीव से पीछे हटी रूसी सेना, ये हैं यूक्रेन जंग के अबतक के 10 अपडेट

रूस दावा कर रहा है कि युद्ध के एक महीने के बाद उसने अपने मिलिट्री ऑपरेशन का पहला चरण पूरा कर लिया और अब वो डोनबास के दोनेत्सक और लुहांस्का की आजादी पर फोकस करेगा.

रूस दावा कर रहा है कि युद्ध के एक महीने के बाद उसने अपने मिलिट्री ऑपरेशन का पहला चरण पूरा कर लिया और अब वो डोनबास के दोनेत्सक और लुहांस्का की आजादी पर फोकस करेगा.

Russia-Ukraine War Update: तुर्की के इस्तांबुल में दोनों देशों के प्रतिनिधि आज एक बार फिर से आमने-सामने बैठकर बातचीत करेंगे. लेकिन इस वार्ता से पहले राष्ट्रपति जेलेंस्की से साफ शब्दों में कहा है कि वो पुतिन की गैरवाजिब मांगों के आगे नहीं झुकने वाले है. इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट...

अधिक पढ़ें ...

कीव. यूक्रेन रूस के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War) शुरू हुए 32 दिन बीत चुके हैं. सोमवार को जंग का 33वां दिन है. इस बीच पहली बार रूस की सेना कीव से पीछे हटी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) का कहना है कि वह रूस को सुरक्षा की गारंटी देने, तटस्थ रहने और खुद को न्यूक्लियर फ्री स्टेट घोषित करने करने के लिए तैयार हैं. दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है.

तुर्की के इस्तांबुल में दोनों देशों के प्रतिनिधि आज एक बार फिर से आमने-सामने बैठकर बातचीत करेंगे. लेकिन इस वार्ता से पहले राष्ट्रपति जेलेंस्की से साफ शब्दों में कहा है कि वो पुतिन की गैरवाजिब मांगों के आगे नहीं झुकने वाले है.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट…

रूस ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के इंटरव्यू टेलीकास्ट पर रोक लगा दी है. जेलेंस्की ने शांति वार्ता से पहले कई रूसी मीडिया को इंटरव्यू दिया है.
रूस ने यूक्रेन पर परमाणु और जैविक हथियार हासिल करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया है. जेलेंस्की ने इसे खारिज कर दिया. उन्होंने कहा- 'ये एक मजाक है, हमारे पास परमाणु हथियार नहीं हैं. हमारे पास जैविक प्रयोगशालाएं और रासायनिक हथियार नहीं हैं. ये चीजें यूक्रेन के पास नहीं हैं.'
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉ ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के कसाई वाले बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान युद्ध रोकने पर है. पोलैंड दौरे के दौरान बाइडन ने पुतिन को कसाई बताया था.
यूक्रेन ने जंग के बीच बेलारूस पर शिकंजा कस दिया है. लवीव शहर में बेलारूस के वाणिज्य दूतावास बंद करने का निर्णय लिया गया है.
यूक्रेन की राजधानी कीव और लुट्सक में रूस ने एयर स्ट्राइक की है. द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक, इन दोनों शहरों में जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई है.
यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी सेना के हमले में उसके 139 बच्चों की अब तक मौत हुई है. हालांकि, UN ने अभी 99 बच्चों की मौत की ही पुष्टि की है.
UN ने कहा है कि जंग की वजह से यूक्रेन के 1119 आम नागरिकों की मौत हो चुकी है. 1700 से ज्यादा नागरिक घायल हैं.
जंग की वजह से यूक्रेन के करीब 40 लाख से ज्यादा लोग शरणार्थी बन गए हैं. यूएन के मुताबिक 18 लाख लोग देश से बाहर और 25 लाख लोग देश में विस्थापित हुए हैं.
रूस ने बताया है कि यूक्रेन जंग में अब तक 1,351 रूसी सैनिकों ने जान गंवाई है, जिसमें 6 जनरल रैंक के अधिकारी शामिल हैं. हालांकि, यूक्रेन के मुताबिक, उसने 6,600 रूसी सैनिक मार गिराए हैं.
यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि रूसी टैंक के चेर्नोबिल और झापोरिझिया में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर हमला करने के बाद से किसी भी रेडियोधर्मी पदार्थ का रिसाव नहीं हुआ है.

Tags: Russia, Russia ukraine war

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर